बियर पीते समय इस तरह रखें शिष्टाचार का ध्यान, तब छलकाएं मस्ती के जाम

Published by Published: August 6, 2017 | 11:55 am
Modified: August 6, 2017 | 11:56 am

नई दिल्ली: क्या आप बियर के जाम छलकाना पसंद करते हैं? तो आप इस अनुभव को कुछ मौलिक शिष्टाचार सीख कर और भी बेहतर बना सकते हैं, जैसे किसी को गर्म बियर न परोसें या बियर के ऊपर के झाग को न हटाएं।

माबोयु इंडिया की मुख्य विपणक रमिता चौधरी, द एनसिएंट बारबेक्यू के सोनू नेगी और असाही बेवरेजेस लिमिटेड के बैंकॉक रिप्रजेंटेटिव ऑफिस के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग के महाप्रबंधक योहेई यामागुची ने बियर संबंधी शिष्टाचार की एक सूची तैयार की है जो निम्नलिखित है :

– जब तक हर किसी के हाथ में बियर न आ जाए तब तक इंतजार करें। चाहे वह बोतल में हो, कैन में हो या काना (छोटी गिलास) में हो (स्पेन में छोटी गिलास को काना कहा जाता है)। महत्वपूर्ण यह है कि हर कोई बियर के जाम एक साथ छलकाएं। इसका हर किसी को पालन करना चाहिए और पीने से पहले ‘चीयर्स’ बोलकर पीना शुरू करना चाहिए। जब हाथ में बियर हो तो पीने से पहले दूसरों की परवाह कौन करता है, लेकिन अगर आप इस शिष्टाचार का पालन करेंगे तो पीने का मजा दोगुना हो जाएगा।

– कभी भी गर्म बियर न परोसें, जैसा कि कई मामलों में देखा जाता है। हमेशा ठंडी बियर ही परोसनी चाहिए, जैसे किसी को ठंडा भोजन परोसने पर अरुचि पैदा होती है। वैसे अगर बियर को गर्म परोसा जाए तो पीने का मजा खराब हो जाता है। इसलिए अगर आप बियर की असली खुशबू व स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं तो उसे सही तापमान पर परोसें (यह 3 डिग्री से 5 डिग्री के बीच होनी चाहिए)। इसके अलावा बियर को ठंडी करने के लिए कभी भी उसमें आइस न मिलाएं। इसकी बजाए आप उसे चिल्लर (रेफ्रिजेटर) में तब तक रखें, जब तक वह वांछित तापमान पर न पहुंच जाए।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन बातों का ध्यान रखें बीयर पीते टाइम

-बियर को किसी भी ग्लास में न परोसें। हरेक अल्कोहल के लिए उसका अपना विशिष्ट ग्लास होता है, जिसमें उसे परोसा जाता है। तो बियर के मामले में भी यह बेहद महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि कुछ ग्लास खूबसूरत दिख रहे हों, लेकिन शैंपेन ग्लास और बियर एक-दूसरे के पूरक नहीं हैं।

-बियर के झाग को न हटाएं। यह झाग एक अच्छी चीज है, खासकर तब जब आप बियर को ग्लास में सही तरीके से उड़ेल रहे हों। इस मलाईदार झाग का अपना एक बेहतरीन स्वाद होता है, जिसका आनंद लें। जब आप बियर पीते हैं तो यह झाग आपको होंठों से लेकर जीभ तक स्वाद का अहसास दिलाता है। जब आप ऐसा करना शुरू करेंगे तो स्पष्ट रूप से पहले की तुलना में हर बार ज्यादा से ज्यादा स्वाद मिलेगा।

-ग्लास में बियर को ऊपर तक न भरें। साथ ही गंदे ग्लास, ग्लास में साबुन के झाग आदि भी बियर का स्वाद बिगाड़ सकते हैं। साथ ही बियर के बोतल को भी पूरी तरह से सील बंद रखना चाहिए, नहीं तो ऑक्सीडेशन से बियर का स्वाद बिगड़ सकता है।

-बियर कई तरह के स्वाद और खुशबुओं में उपलब्ध होता है और यह पीने वाले पर निर्भर करता है कि उसे कौन सी खुशबू या कौन सा स्वाद पसंद है। इसलिए दूसरों के लिए अपनी पसंद का बीयर न मंगाएं, बल्कि अगले व्यक्ति को अपने पसंदीदा स्वाद वाला बीयर खुद मंगाने दें।

-कभी भी ठंडी ग्लास में दी गई बियर स्वीकार न करें। खासतौर से फ्रीजर से निकाले गए ग्लास में बियर न पीएं। क्योंकि बियर का मजा तभी आता है जब बियर ठंडी हो न कि ग्लास ठंडी हो। हमें बियर को ठंडा रखने की जरूरत है न कि ग्लास को। ग्लास अगर ठंडे होते हैं तो वह बियर का स्वाद बिगाड़ देते हैं। तो अगर आपका साकी आपको ठंडी ग्लास में बियर दे तो उसे विनम्रता से ग्लास बदलने के लिए कहें।

– अपनी बियर का चयन कभी भीड़ की पसंद को देखते हुए न करें। बियर को अपने विशिष्ट स्वाद के मुताबिक चुनना चाहिए। हो सकता है कि हममें से कई हल्के स्वाद वाली या लाइट क्रीम पसंद करें तो कुछ स्वीट डार्क लेगर स्वाद पसंद करें।

सौजन्य: आईएएनएस