तेजपत्ता जलाएं तनाव भगाएं, एक बार आजमाएं फायदा मिले तो बार-बार अपनाएं

Published by suman Published: December 20, 2016 | 1:19 pm
Modified: December 20, 2016 | 1:29 pm

लखनऊ: तेजपत्ता सिर्फ ना खाने के स्वाद को बढ़ाता है। बल्कि हेल्थ के हिसाब से भी फायदे मंद है। कई बीमारियों, तनाव और मूड फ्रेश में  भी तेजपत्ता फायदेमंद होता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई समस्याएं है जो लोगों को परेशान करती है। लोगों का तनाव में होना एक आम बात बन चुकी है। चाहे वह आपकी नौकरी का प्रेशर हो या फिर घर की जिम्‍मेदारियां तनाव हर किसी के पास होती है।

ऐसा कम मौका आता है, जब आप खुल कर हंसते हो या फिर आराम से चैन की नींद सोए हो। स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए बहुत सारी तकनीक हैं, जिसके बारे में हमने कभी नहीं सुना होगा। अगर आप अपने स्‍ट्रेस को भगाने के लिए स्‍पा जाती हैं या फिर कुछ स्‍ट्रेस रिलीफ एक्‍टिविटी करती हैं तो अब आपको बाहर जाने की आवश्‍यकता नहीं, क्‍योंकि इसे आप अपने घर पर ही कर सकती हैं। हर किसी के किचन में तेजपत्‍ता बड़े ही आराम से मिल जाएगा। यह पत्‍ता आपका स्‍ट्रेस केवल 5 मिनटों में दूर करने की शक्‍ति रखता है।

यह एक जड़ी बूटी है जिसका रुस के एक वैज्ञानिक ने अच्‍छी तरह से अध्‍ययन किया था और पाया कि यह हमारे तनाव को दूर कर सकता है। तभी से तेजपत्‍ते को अरोमाथैरेपी के लिए इस्‍तेमाल किया जाने लगा। इसके साथ यह त्‍वचा की बीमारियों और सांस से संबंधित समस्‍याओं को भी ठीक करने के लिए जाना जाता है। यह टेंशन को दूर करता है।

एक ताजा या सूखा तेजपत्‍ता ले कर उसे किसी बड़े कटोरे या ऐशट्रे में घर के बाहर जलाएं। फिर इसे घर के अंदर ला कर 15 मिनट के लिए रख दें। इससे आप पाएंगे कि तेजपत्‍ते की महक पूरे कमरे में भर चुकी होगी। आप जरुर नोटिस करेंगे कि कमरे के अंदर का माहौल काफी रिलैक्‍सिंग हो चुका होगा। यह एक पावरफुल स्‍पा एक्‍सपीरियंस जैसा लगेगा। इसके बाद आप खुद पाएंगे कि आपके अंदर एक अलग सी एनर्जी आ चुकी होगी और अब आपका तनाव गायब हो चुका होगा।

इसके अलावा तेजपत्ता को जलाकर मिरगी के मरीज को भी राहत दे सकते हैं और तेजपत्ते से घर में अगर काकरोच है तो उसे भी भगा सकते है। इस तरह तेजपत्ते से  बीमारी और तनाव को दूर किया जा सकता है।