मूली में छिपा है बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज, करें इस तरह सेवन, पीलिया से मिलेगी राहत

Published by January 4, 2017 | 12:37 pm
raddish

raddish

लखनऊ: सर्दियां आते ही मार्केट में मूली की डिमांड बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग इसे सलाद के तौर पर खाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि मूली के खाने से बुखार में भी आराम मिलता है। कहने के लिए भले ही यह ठंडी होती है, लेकिन बुखार के पेशेंट्स के लिए मूली फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं मूली कई बीमारियों में भी राहत देने का काम करती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे मूली पीलिया के मरीजों के लिए है फायदेमंद

raddish

पीलिया के पेशेंट्स के लिए मूली लाभदायक होती है। जिन लोगों को पीलिया हो चुका है या जो इससे रिकवर कर रहे होते हैं, उन्हें मूली को नमक के साथ जरूर खाना चाहिए। इससे पीलिया से काफी हद तक राहत मिलती है।

आगे की स्लाइड में जानिए फेफड़ों की बीमारी में कैसे फायदेमंद है मूली

raddish

रेस्पिरेटरी डिस्ऑडर्स यानी जिन लोगों के लंग्स में प्रॉब्लम होती है। उन्हें मूली का सेवन करना चाहिए। इससे फेफड़ों की बीमारी में आराम मिलता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बुखार के पेशेंट्स के लिए है फायदेमंद मूली

raddish

अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि बुखार के टाइम उनके मुंह का टेस्ट बदल जाता है, जिससे कुछ भी खाने-पीने का स्वाद नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर पेशेंट्स मूली का रस लेते हैं, तो उन्हें काफी आराम मिलता है और वह जल्दी ठीक भी होते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कीड़ा काटने पर क्या यूज है मूली का

raddish

कहा जाता है कि अगर किसी को कीड़ा काट ले, तो वहां पर मूली का रस लगाना चाहिए। इससे जल्दी आराम मिलता है और खुजली भी नहीं होती।

आगे की स्लाइड में जानिए मूली के और भी फायदे

raddish

कई बार लोगों के मुंह से स्मेल आती है। ऐसे में उन्हें दूसरों के सामने झेंपना पड़ता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मूली एक अच्छी माउथ फ्रेशनर भी है। यह मुंह को फ्रेश और हेल्दी रखती है।

आगे की स्लाइड में जानिए मूली के हैरतअंगेज फायदे

raddish
जिन लोगों को खट्टी डकारों की शिकायत होती है, वे मूली का सेवन नहीं करते हैं। पर आपको बता दें कि अगर ऐसे लोग मूली को उसके पत्तों और काले नमक के साथ खाएं, तो उन्हें खट्टी डकारों से आराम मिलेगा। साथ ही कब्ज के पेशेंट्स के लिए यह फायदेमंद है।

आगे की स्लाइड में जानिए किन लोगों को खानी चाहिए मूली

मूली एक ऐसी चीज है, जो कि हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद नेचुरल फाइबर बड़ी उम्र के लोगों के लिए तो खड़ा लाभदायक हैं। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है।