क्या ठंड में बंद नाक से आप भी होते हैं परेशान, तो आजमाएं ये उपाय और पाएं जल्द आराम

Published by Published: January 31, 2017 | 4:26 pm
jukaam

jukaam

लखनऊ: ठंड आते ही लोगों में अक्सर ही सर्दी जुकाम की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। ऐसे में लोग तुरंत डॉक्टर के पास भागते हैं या फिर खुद ही कोई दवाई ले आते हैं। सप्ताह भर भी दवाई लेने के बावजूद भी सर्दी नहीं जाती है। तो कई बार यह दवाइयां बॉडी में रियेक्ट भी कर जाती हैं। तो कई बार इन दवाओं के साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। सर्दी-खांसी होने पर पूरी बॉडी जकड़ सी जाती है। वैसे भी हर बार दवा लेना सही नहीं है।

ऐसे में लोगों को सर्दी भगाने के लिए बेहतर होगा कि सर्दी-खांसी के लिए घरेलू उपाय आजमाए जाएं। खास बात तो यह है कि घरेलू उपायों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या करें ठंड में जुकाम होने पर

healthy kidney tips

ठंड की शुरुआत होते ही लोग लोग पानी पीना कम कर देते हैं क्योंकि उन्हें ठंड लगती है। पर आपको बता दें कि ठंड में भी हर रोज कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी के अलावा आप चाय, सूप, काढ़ा या फिर जूस भी पी सकते हैं। इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी और नाक बंद नहीं होगी।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में कैसे दूर करें गले की खराश

lips care tips

ठंड में अक्सर गले में खराश हो जाती है और नाक भी बंद हो जाती है, तो इस स्थिति में एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर गरारा करना चाहिए। इससे गले को तो आराम मिलेगा ही, साथ ही में आने वाले इन्फेक्शन के कीटाणुओं की संभावनाएं भी कम होंगी।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे हल्दी दूर करेगी खराश

haldi-doodh

ठंड में सर्दी-खांसी होने पर सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इससे कफ में काफी राहत मिलती है। इसके अलावा हल्दी के छोटे से टुकड़े का हिस्सा जलाकर उसका धुंआ लेने से भी बंद नाक में राहत मिलेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे खजूर दूर करेंगे जुकाम

सर्दियों में खजूर काफी फायदा करता है। एक गिलास दूध में खजूर को उबालकर उसे पीने से जुकाम जल्दी दूर होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे खोलें बंद नाक

ठंड में अपनी बंद नाक को खोलने का ‘भाप’ से अच्छा ऑप्शन नहीं हो सकता। भाप लेने के लिए एक भगोने में पानी उबालें हो सके। तो उसमें विक्स भी डाल लें एक तौलिये से अपने चेहरे को ढकें और उस गर्म पानी से गहरी सांस अंदर की ओर खींचें।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे सोएं जुकाम होने पर

hair-fall tips

गहरा जुकाम होने पर रात में सोते टाइम ऊंची तकियों का यूज करें। करवट लेकर सोएं ताकि एक नाक खुली रहे।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे लाएं जुकाम में बॉडी में एनर्जी

तुलसी, पुदीना, काली मिर्च और अदरक की चाय ठंड में काफी फायदेमंद होती है। इससे जुकाम से राहत तो मिलती है। बॉडी में एनर्जी भी आती है।