ठंड में जल्द मिलेगा सर्दी-खांसी से छुटकारा, अगर आजमाते हैं काली तुलसी पत्ती से बना यह काढ़ा

Published by Published: December 4, 2016 | 11:43 am
kadha

kadha

लखनऊ: ठंड आते ही लोगों में अक्सर ही सर्दी जुकाम की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। ऐसे में लोग तुरंत डॉक्टर के पास भागते हैं या फिर खुद ही कोई दवाई ले आते हैं। सप्ताह भर भी दवाई लेने के बावजूद भी सर्दी नहीं जाती है। तो कई बार यह दवाइयां बॉडी में रियेक्ट भी कर जाती हैं। तो कई बार इन दवाओं के साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। सर्दी-खांसी होने पर पूरी बॉडी जकड़ सी जाती है। वैसे भी हर बार दवा लेना सही नहीं है।

ऐसे में लोगों को सर्दी भगाने के लिए बेहतर होगा कि सर्दी-खांसी के लिए घरेलू उपाय आजमाए जाएं। खास बात तो यह है कि घरेलू उपायों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो ठंड में सर्दी को दूर भगाने के लिए आप तुलसी, लौंग, और इलायची से काढ़ा बना सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन चीजों से बने काढ़े से सर्दी जड़ से कम समय में ही दूर हो जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए काढ़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

kadhaa

सामग्री: साफ पानी, काली तुलसी की पत्ती, लौंग, काली मिर्च, छोटी इलायची, अदरक, गुड़, चायपत्ती।

इस तरह से बनाएं काढ़ा: काढा बनाने के लिए सबसे पहले पानी गर्म होने के लिए रख दें जब पानी उबलने लगे, तब उसमें पीसी हुई लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक, और स्वादानुसार गुड़ ड़ाल दें। इसके कुछ देर तक पकने के बाद इसमें तुलसी की पत्तियां डाल दें और फिर चायपत्ती जब पानी आधा रह जाए। तो गैस बंद कर दीजिए। फिर इस पानी को छान लें। आपका काढ़ा बनकर तैयार है। बता दें कि इस काढ़े को गर्म पीना ही फायदेमंद रहेगा। यकीन मानिए को इस काढ़े के सेवन से कुछ ही दिनों में आपकी सर्दी-खांसी जड़ से दूर हो जाएगी।