GOOD NEWS: आपकी रंगत है सांवली तो आप है किस्मत वाली, रिसर्च में हुआ साबित

Published by suman Published: November 20, 2017 | 11:49 am

जयपुर: शुरुआत से ही दुनिया में रंगभेद नीति चलती आई है। हमेशा से ही काले और सांवले लोगों के साथ भेदभाव और जुल्म होते रहे है। गांधीजी ने इस पर खुलकर दुनिया के सामने आवाज उठाई थी। आज भी लोगों के अनुसार सुन्दरता की परिभाषा को गोरे रंग से जोड़कर देखा जाता है। शायद लोगों की इसी मानसिकता का फायदा उठाने के लिए बाज़ारों में दुनिया भर के ऐसे प्रोडक्ट मिल जायेंगे जो गोरा होने का दावा करते है। लेकिन आज हम गोरे रंग नहीं, बल्कि सांवले लोगों की बात करने जा रहे है। एक रिसर्च मे बताया गया है सांवले लोगों को कभी भी स्किन कैंसर नहीं होता है।

यह भी पढ़ें….सांवली BEAUTY: जिनकी है सांवली स्किन, वो आजमा सकती हैं ये मेकअप टिप्स
पिगमेंट्रीकॉन 2017 प्रोग्राम में विशेषज्ञों ने इस बात का खुलासा किया है कि भारतीयों की त्वचा दुनिया के अन्य देशों के लोगों की त्वचा के मुकाबले कहीं अधिक अच्छी होती है। इसी के चलते भारत में स्किन कैंसर के मरीज़ ना के बराबर है। अधिकतर भारतीयों की त्वचा सांवली होती है इसलिए उनको स्किन कैंसर होने की संभवना ना के बराबर होती है।विशेषज्ञों ने आगे बताया कि भारतीयों की त्वचा में एक खास तरह का गुण होता है, जिस कारण लंबे समय तक धूप में रहने के बाद भी सांवले लोगों को कोई नुकसान नहीं होता है और उनकी त्वचा अपनी नैसर्गिकता नहीं खोती है।

वहीं गोरे लोगों के चेहरे पर झुर्रियां जल्दी दिखाई देने लगती है जबकि भारतीयों की त्वचा में ऐसा नहीं होता है इसलिए उनके चेहरे पर उम्र का असर जल्दी नहीं दिखता है। इसके अलावा इस रिसर्च में गोरा बनाने वाली क्रीम के बारे में भी कई तरह के खुलासे हुए है। विशेषज्ञों की माने तो गोरा बनाने के नाम पर बाज़ार में बिकने वाली स्टेरॉयड क्रीम का इस्तेमाल करना खतरनाक होता है और इसके कई भयानक परिणाम सामने आ सकते है। इसलिए लोगों को स्टेरॉयड क्रीम न लगाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें….SKIN CARE : सर्दियों के दिनों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए आजमाएं कुछ खास टिप्स

विदेशों में जहां पर गोरे लोग पाए जाते है वहां पर स्किन कैंसर एक बहुत बड़ी समस्या है। लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में लोगों की स्किन सांवली या गेहुँआ कलर की होती है जो गोरे लोगों की अपेक्षा ज्यादा हेल्थी होती है और इन लोगों को स्किन कैंसर की संभवना ना के बराबर ही होती है। अगर आपकी त्वचा भी सांवली है तो कभी स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं हुई होगी और ना ही कभी होगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App