लड़कों के लिए इस कदर नुकसानदायक है चुइंगम, चबाने से कम होती है मर्दानगी

Published by November 16, 2016 | 1:08 pm
chewing-gum

chewing-gum

लखनऊ: आजकल चुइंगम चबाना तो ऐसे ट्रेंड में आ चुका है जैसे लोग डेली लाइफ इंटरनेट यूज करते हैं। कुछ लोग चेहरे की एक्सरसाइज करने के लिए चुइंगम चबाते हैं, तो कुछ लोग फैशन में लेकिन ज्यादातर लोग अपने मुंह की फ्रेशनेस को बनाए रखने के लिए चुइंगम चबाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो पान-मसाला या सिगरेट पीने के बाद चिंगम खाते हैं ताकि उनकी फैमिली वालों को न पता चल पाए कि उन्होंने नशे जैसी कुछ चीज ट्राई की है।

लेकिन जो लोग चिंगम चबाते हैं, वह लोग तुरंत सचेत हो जाएं। चिंगम चबाने का असर लोगों की हेल्थ पर काफी बुरा होता है और इसके रिजल्ट्स भी नुकसानदायक होते हैं। आप सोच रहे होंगे कि माउथ फ्रेशनर चुइंगम चबाने से बॉडी को कैसा नुक्सान हो सकता है, तो आइए बताते हैं आपको चुइंगम के नुकसान के बारे में।

आगे की स्लाइड में जानिए चुइंगम से जुड़े नुकसान के बारे में

chewing-gum

चुइंगम चबाने का सबसे बड़ा नुकसान तो लड़कों के ऊपर होता है। आजकल ज्यादातर लड़के अक्सर ही मुंह में चुइंगम चबाते दिखाई देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुइंगम चबाने से लड़कों और पुरुषों की मर्दानगी पर पड़ता है। इससे उनकी मर्दानगी में कमी आती है। बता दें कि मिनट वाले चुइंगम चबाने वाले लड़कों और पुरुषों में टेस्टोस्टरोन का लेवल काफी कम हो जाता है। साथ ही टेस्टोस्टरोन हार्मोन के घटने से मर्दों की पौरुष शक्ति में भी कमी आने लगती है। जिसकी वजह से बाद में उन्हें काफी प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है।

जिन लोगों को अस्थमा होता है, उन लोगों को भी चुइंगम नहीं खाना चाहिए। नहीं तो उन्हें बाद में काफी परेशानी होती है सांस लेने में काफी दिक्कत होती है।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्यों महिलाओं को नहीं चबाना चाहिए चुइंगम

chewing-gum

कुछ महिलाओं की आदत होती है चुइंगम चबाने की। लेकिन अगर वे प्रेग्नेंसी के दिनों में भी चुइंगम चबाती हैं, तो उनका एबॉर्शन हो सकता है। इसलिए महिलाओं को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए।

लिवर के पेशेंट्स को भूलकर भी चुइंगम नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह लिवर की बीमारी को और बढ़ाता है।

डॉक्टर्स का कहना है कि जो लोग मिनट वाली चुइंगम चबाते हैं, वे हेल्दी फ़ूड जैसे हरी सब्जियों और फलों आदि से दूर रहते हैं। वहीं चुइंगम खाने वाले लोग जंक फ़ूड की तरह ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं। चुइंगम जोड़ों के दर्द का कारण बनती है।

आगे की स्लाइड में जानिए दिमाग के लिए किस तरह नुकसानदायक है चुइंगम

chewing-gum4
चुइंगम चबाने से भले ही चेहरे की  एक्सरसाइज होती हो, लेकिन मुंह की मांसपेशियों का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसान पहुंचाता है। लगातार चुइंगम चबाने से एक डिसऑर्डर होता है, जिसे मेडिकल भाषा में ‘टेंपोरोमंडीबुलर डिसऑर्डर’ कहते हैं। जो लोग ज्यादा चुइंगम चबाते हैं। उनके जबड़े और खोपड़ी को जोडऩे वाली मांसपेशियों में तेज दर्द होता है।इतना ही नहीं ज्यादा चुइंगम चबाने से सिरदर्द और एलर्जी भी होती है। बता दें कि चुइंगम में बहुत से प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और आर्टिफिशियल शुगर मौजूद होती हैं जो कि बॉडी में एलर्जी और सिर दर्द पैदा करती हैं।

तो अगर आप भी चुइंगम चबाते हैं, तो तुरंत इस हैबिट को कम कर दीजिए।