सब्जियां-सूखे मेवे वजन घटाने में हैं मददगार, इस डाइट को शामिल करें बस दिन में दो बार

Published by June 14, 2017 | 12:47 pm

न्यूयॉर्क: अगर आप भी अपना वजट घटाना चाहते हैं, तो शाकाहारी भोजन की आदत डालिए। एक नए शोध में पता चला है कि दिन में दो बार सब्जियां, अनाज, फलियां और सूखे मेवे जैसे पारंपरिक कम कैलोरी वाले आहार शरीर के वजन को कम करने में कारगर हैं। शोधार्थियों ने कहा कि शाकाहारी भोजन से मांसपेशियों का वजन कम होता है, जिससे शर्करा व वसा चयापचय में सुधार होता है।

वाशिंगटन डीसी के फिजियशन कमेटी फॉर रेस्पॉन्सिबल मेडिसिन से इस अध्ययन की मुख्य लेखक हैना काहलेओवा ने कहा, “यह निष्कर्ष अपना वजन कम करने के लिए प्रयासरत लोगों खासकर टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह उन लोगों के लिए भी प्रासंगिक है, जो अपने वजन प्रबंधन को गंभीरता से लेते हैं और छरहरा और स्वस्थ रहना चाहते हैं।”

इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 74 लोगों का आकलन किया था। इस दौरान प्रतिभागियों को शाकाहारी और पारंपरिक भोजन में से एक का पालन करने को कहा गया था।

प्रतिभागियों से दोनों तरह के आहार में प्रतिदिन केवल 500 किलो कैलोरी ही ग्रहण करने के लिए कहा गया था।

हैना ने कहा, “अध्ययन में शाकाहारी भोजन वजन कम करने में सबसे प्रभावी साबित हुआ। हमें यह भी पता चला कि शाकाहारी भोजन चयापचय को बेहतर कर मांसपेशियों का वसा कम करने में भी बहुत प्रभावी है।”

यह शोध ‘जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित हुआ है।

सौजन्य: आईएएनएस