नमक का इस मात्रा से ज्यादा इस्तेमाल, बना सकता है आपको हार्ट अटैक का शिकार

Published by Published: November 2, 2016 | 4:43 pm
salt

salt

नई दिल्ली: कहते हैं कि जो लोग मीठा खाते हैं, उनकी लाइफ ज्यादा होती है। वो आम लोगों से ज्यादा दिन जिंदा रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं। उन्हें किस बीमारी का ज्यादा खतरा होता है? जी हां, जो लोग खाने में ज्यादा नमक यूज करते हैं, उन्हें दिल की बीमारी यानी की हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। बावजूद इसके इंडिया में लोग विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के द्वारा रिकमंड किए गए प्रति ग्राम नमक से हर रोज दोगुना नमक खाते हैं।

बता दें कि यह बात हाल ही में हुई एक स्टडी में कही गई है। जिसमें जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के आंकड़ों की एनालिसिस की गई। इसमें देश भर के 2.27 लाख लोगों आंकड़े थे।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या हुए इस रिसर्च के परिणाम

salt1

देश भर में लोगों के द्वारा प्रतिदिन खाए जाने वाले नमक का एनालिसिस करने पर पाया गया कि इंडिया में लोग खाने में नमक डब्ल्यूएचओ के अधिकतम सीमा पांच ग्राम प्रति व्यक्ति प्रति दिन से बहुत अधिक है। इंस्टिट्यूट की तरफ से जारी स्टेटमेंट में यह भी कहा गया कि 19 साल से ज्यादा उम्र के इंडियन प्रतिदिन 10.98 ग्राम नमक खाते हैं। यह स्टडी रिपोर्ट जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में पब्लिश हुई है।

इतना ही नहीं इस स्टडी में यह भी पता चला कि त्रिपुरा नमक खाने के मामले में सबसे ऊपर है। इंडिया के शहरों और गांवों, दोनों में लोगों में नमक खाने खाने के मामले में कोई अंतर नहीं है। इतना ही नहीं डब्ल्यूएचओ साल 2025 तक नमक की खाने में 30 % की कटौती करने की कोशिश कर रहा है। इस स्टडी में यह भी कहा गया कि जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा रहती है। तो अगर आप भी खाने में ज्यादा नमक यूज करते हैं, तो कम कर दीजिए क्योंकि इससे आपके दिल को बड़ा खतरा होता है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App