स्पाइसी फूड खाने से नहीं होगा कोई नुकसान, रहेंगे हरदम खिले-खिले व जवान

Published by suman Published: November 17, 2017 | 5:08 pm

जयपुर: सर्दी का मौसम शुरू होते ही खाने की इच्छा बढ़ जाती है। कहा भी जाता है कि इस मौसम में जो खाया जाता है वो शरीर में लगता है। खासकर इन दिनों मसालेदार खाना हेल्दी होने की निशानी माना जाता है। बड़े-बूढ़े कहते हैं मसालेदार खाना खाने से सेहत खराब होगी, इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। लेकिन ये बहुत हद सच नहीं है। मसालेदार खाना सेहत को नुकसान पहुंचाएगा, तो ये सोचना गलत है।  मसालेदार खाना खाने से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता, बल्कि फायदा मिलता है। रोज मसालेदार खाना खाने के कई फायदे होते हैं….

यह भी पढ़ें…Fashion : बिना हील, ‘फ्लैटफॉर्म’ से पाएं अच्छी हाइट, जींस के साथ परफैक्ट मैच

मसालेदार खाने पर हुई रिसर्च के अनुसार खाने में इस्तेमाल होने वाले मिर्च में पाए जाने वाले कैपसेनसिन तत्व से कैंसर का खतरा कम रहता है। यह तत्व कैंसर की कोशिकाओं को मारता है। मसालेदार खाने में इस्तेमाल होने वाले लाल मिर्च भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इससे शरीर को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा यह दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद है।

मसालेदार खाने से टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम रहता है। इसके अलावा ब्लड शुगर भी नॉर्मल रहता है। मसालेदार खाना खाने से शरीर में लगातार इंसुलिन का निर्माण होता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। लोगों का ऐसा मानना है कि स्पाइसी फूड खाने से फैट बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है।

यह भी पढ़ें…Winters Care : महिलाओं की सेहत का खजाना है बत्तीसा लड्डू
मसालेदार खाना खाने से कैलोरी बर्न होती है और मोटापा घटता है। चाइनीज अकादमी ऑफ मेडिकल साइंसेज की तरफ से की गई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि मसालेदार खाना खाने वाले लोग ज्यादा जीते हैं। हफ्ते में 6-7 बार स्पाइसी फूड खाने वाले लोगों की उम्र 14 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।