ऑफिस में जल्दी पाना है प्रमोशन, तो अपनी इन छोटी-छोटी बातों पर जरूर दें अटेंशन

Published by October 17, 2016 | 11:50 am
boss employee

boss employee

लखनऊ: आजकल इंसान जितना घर में रहता है, उससे ज्यादा टाइम उसे अपने ऑफिस में देना पड़ता है। अब जब ज्यादा टाइम ऑफिस में देना होता है, तो जाहिर सी बात है कि आपको बॉस की तीखी नजरों का सामना करना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि हर कोई बॉस के मामले में अनलकी ही होता है। कुछ ऑफिसेस में बॉस अपने एम्पलॉयज को अच्छे से दोस्तों की तरह ट्रीट करते हैं। लेकिन आज के टाइम पर बॉस को खुश रखना काफी मुश्किल होता है।

सभी जानते हैं कि कॉरपोरेट वर्ल्ड का एक डेफिनिट नियम होता है ‘बॉस इज आलवेज राइट।’ लेकिन आपको बता दें कि एक सेंटेंस ऐसा भी है, जिसे बोलने से आपके बॉस आपके ऊपर हमेशा मेहरबान रहेंगे और हो सकता है कि आपका जल्दी ‘प्रमोशन’ भी हो जाए। वह सेंटेंस है ‘यस, आई कैन डू।’ कई बार ऐसा होता है कि आप ऑफिस में मेहनत भी करते हैं, लेकिन कुछ वजहों से आपको बॉस का पॉजिटिव रिस्पांस नहीं मिलता है।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनसे आपके बॉस आपसे न केवल खुश रहेंगे बल्कि आपको जल्दी प्रमोशन भी मिल सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए आपकी किन बातों से बॉस रहेंगे हमेशा खुश

boss

हमेशा पॉजिटिव रहें: अगर आप चाहते हैं कि आपके बॉस हमें हमेशा आपके काम को पॉजिटिव तरीके से लें और आपके काम की तारीफ करें, तो आपको खुद को पॉजिटिव रखने की जरूरत है। जब भी आपसे बॉस कोई काम कहें, तो तुरंत ‘हां’ बोल दीजिए। कभी भी गलती से भी न नहीं कहें। इससे बॉस के ऊपर आपका अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है।

मान लीजिए कि कई बार आपको एक साथ कई काम दे दिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बॉस से पूछ लें कि पहले कौन सा काम करना है, तो क्या कहने? अगर आपको लगता है कि वह काम आप नहीं कर पाएंगे, तो भी बॉस को डायरेक्ट मन करने के बजाय यह कहें कि आप उसे करने की पूरी कोशिश करेंगे। अब अगर आपके बॉस समझदार हैं, तो वो जरुर आपके डेडिकेशन को समझेंगे और आपकी तारीफ करेंगे।

आगे की स्लाइड में देखिए क्या बात न कहें अपने बॉस से कभी

boss2
कभी जवाब नहीं दें:
कभी-कभी यह होता है कि बॉस को कहीं जाना पड़ जाता है या उन्हें कोई और काम याद आ जाता है, तो वह अपना काम अपने एम्पलॉय को पकड़ा देते हैं। पर कभी-कभी एम्पलॉय भी बिजी होते हैं और वह झुंझलाहट में बॉस से भी कह देते हैं कि वह बिजी हैं। जबकि यह सही नहीं है। कभी भी बॉस को डायरेक्ट मना नहीं करना चाहिए। अगर आप वाकई में बिजी हैं, तो अपने बिजी होने का रीजन बॉस को बता दें। इससे उनको बुरा भी नहीं लगेगा और हो सकता है कि वह अपना काम किसी और से करा लें।

आगे की स्लाइड में देखिए आपकी किन बातों से बॉस जल्दी होते हैं इम्प्रेस

boss4

खुद की जिम्मेदारी समझिए: जब भी ऑफिस में कोई बड़ा काम दिया जाए, तो उसे बार-बार बॉस से नहीं पूछे इससे बॉस को लगता है कि आप शायद खुद से नहीं कर सकते, तभी आप उनसे पूछ रहे हैं। ऐसे में आपका इम्प्रेशन बॉस के सामने बिगड़ सकता है, तो आपको जो भी काम दिया जाए, उसे खुद की जिम्मेदारी मानते हुए मेहनत से करें, जिससे बॉस भी आपसे खुश रहेंगे और आपके प्रमोशन के चांसेस बढ़ सकते हैं

आगे की स्लाइड में ऑफिस में क्या काम न करें 

boss3

किसी गलती का जिम्मेदार दूसरों को न ठहराएं:  किसी भी ऑफिस में वहां के एम्पलॉयज को एक टीम के रूप में देखा जाता है, उनसे ऐस्पेक्ट किया जाता है कि वह मिल-जुलकर काम करें। कभी भी अपनी गलती दूसरों पर न थोपें क्योंकि इससे आपका ऑफिस में इम्प्रेशन खराब होता है। लेकिन अगर आप अपनी गलती स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके ऊपर लोगों का बिलीव बढ़ता है। जिससे ऑफिस में आपके प्रमोशन के चांसेस बढ़ जाते हैं।