बच्चों के तुतलेपन से न हों परेशान, आजमाएं यह 3 टिप्स, ठीक करें बिगड़ी जुबान

Published by October 3, 2016 | 5:57 pm
fumbling

fumbling

लखनऊ: जब एक छोटा बच्चा पहली बार बोलना शुरू करता है, तो सबसे पहले वह तोतली भाषा में बोलता है। शुरू-शुरू में तो बच्चों का तोतली भाषा में बोलना फैमिली वालों को काफी अच्छा लगता है। लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं और उनकी यह तोतली भाषा ख़त्म नहीं होती है, तो उनके मम्मी-पापा की परेशानी बढ़ने लगती है। तोतली भाषा में बोलने वाले बच्चों का न सिर्फ मजाक उड़ाया जाता है बल्कि बड़े होने पर उनके करियर में भी रुकावटें आने लगती हैं।

तोतली भाषा में बोलने वाले बच्चों की जब यह आदत ख़त्म नहीं होती है, तो बड़े होने पर वह दूसरों के सामने बात करने में न सिर्फ हिचक महसूस करते हैं, बल्कि उनमे कॉन्फिडेंस की कमी भी आती है। तोतली भाषा में बोलने वालों को इंटरव्यू में अक्सर बाहर कर दिया जाता है। लेकिन अगर आपको यह पता चले कि तोतली जुबान को आप घर पर ही आसानी से काफी हद तक ठीक कर सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे? जी हां, बच्चों की तोतली जुबान को बचपन में ही अगर नहीं सुधार जाए, तो आगे चलकर उन्हें काफी परेशानी होती है।

आयइए आपको बताते हैं बच्चों की तोतली जुबान को ठीक करने के उपाय जिनसे आप अपने बच्चों की प्रॉब्लम को शुरुआत में ही काफी हद तक ठीक कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए तोतली जुबान को ठीक करने के उपाय

amla1

अगर आपके बच्चे की जुबान तोतली और वह बोलते समय तुतलाता है, तो उसे हरा आंवला चबाने के लिए दें। हरे आंवले को चबाने से काफी हद तक जुबान साफ़ हो जाती है।

 आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बादाम ठीक करता है तोतली जुबान

badam

तोतली जुबान को ठीक करने में बादाम काफी कारगर है। इसके लिए आप बादाम के सात टुकड़े कर लें और उसमें बराबर मात्रा में काली मिर्च को मिक्स करके चटनी तैयार कर लें। इसके बाद इसमें शहद मिला लें और बच्चे को चटाएं। इससे उनकी तोतली जुबान को काफी हद तक फायदा मिलेगा।

आगे की स्लाइड में जानिए काली मिर्च से कैसे ठीक होती है तोतली जुबान

kalimirch

तोतली जुबान से बोलने वाले बच्चों को काली मिर्च चूसने को देना चाहिए, ऐसा करने से उसकी तोतली जुबान में काफी सुधार आता है।