TIPS: इस तरह कर सकते हैं बिना पैसों के भी फ्री में विदेश की सैर

जयपुर: ज्यादातर लोग एक बार विदेश घूमने जाना चाहते हैं। लेकिन कई लोगों का बजट नहीं होता तो उनकी यह इच्छा अधूरी रह जाती है। लेकिन ये सच नहीं है कि सिर्फ अमीर ही विदेश घूम सकते हैं। मिडिल क्लास और नौकरी पेशा इंसान भी विदेशों में घूम सकता है और वो भी फ्री में। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाकर पूरी दुनिया की सैर फ्री में की जा सकती हैं। दरअसल कुछ ऐसी जगहें हैं जहां नौकरी करने पर पूरी दुनिया घूमने का मौका दिया जाता है।

य़ह भी पढ़ें….ये 11 पत्ते आपको बनाएंगे धनवान, करना चाहेंगे या आसान सा उपाय

अगर इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी कमांड है तो आपका ये हुनर आपको दुनिया की सैर करा सकता है। अपने इस हुनर से  फ्री में सूडान घूमने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।सूडान में इंग्लिश पढ़ाने के कम्युनिटी प्रोजेक्ट आते रहते हैं। ऐसे में यह कम्युनिटीज वॉलंटियर के रूप में एप्वाइंट करते हैं, जिन्हें सिर्फ फ्लाइट के किराए का खर्च उठाना पड़ता है।वॉलंटियर को स्कूलों और कॉलेजों में इंग्लिश पढ़ाने के बदले में रहने की जगह और खाने की सुविधा के साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है।

अगर सोशल वर्क करना अच्छा लगता है, तो ये खूबी दुनिया घुमा सकती है। यूएन की तरफ से कई ऐसे काम किए जाते हैं,जिनमें वॉलंटियर्स दूसरे देशों में जाकर सोशल वर्क करते हैं और समाज में बदलाव लाने की कोशिश करते हैं। इनमें सेहत और शिक्षा से जुड़े काम होते हैं।इस काम के लिए वॉलंटियर्स का रहना, खाना और यहां तक की फ्लाइट का किराया भी नहीं देना पड़ता। इस तरह आप समाज सेवा करते हुए दूसरे देशों में घूम सकते हैं।

य़ह भी पढ़ें….पति-पत्नी के बीच में आज जाए ‘वो’ तो ऐसे पाएं ज्योतिषीय उपाय से छुटकारा

अगर पानी वाले जानवरों से लगाव है, तो अपने इस इंटरेस्ट से दुनिया घूम सकते हैं। पूरी दुनिया में कई ऐसे ग्रुप्स हैं, जो कछुए बचाने की मुहिम पर काम कर रहे हैं। यह ग्रुप्स अपने साथ कुछ वॉलंटियर्स रखते हैं, जिन्हें इस मुहिम के लिए काम करना पड़ता है। इसके बदले में उन्हें रहने और खाने की सुविधा के साथ-साथ पेमेंट भी मिलती हैं।

वर्ल्ड वाइड ऑपरच्युनिटीज ऑन ऑर्गेनिक फर्म्स के नाम से एक कम्युनिटी बहुत फेमस है। इसमें दुनिया के 53 देशों को घूमने का मौका मिलता है।कम्युनिटी यह मौका मुफ्त में भी दे सकती है और कम खर्च में भी आपको दुनिया घूमने का मौका मिलेगा। यह कम्युनिटी कुछ वॉलंटियर्स रखती है, जो दुनिया के कुछ देशों में जाकर ऑर्गेनिक फर्म के लिए काम करते हैं। इसके बदले में उन्हें खाना और रहने के लिए जगह दी जाती है। कई बार काम के बदले में पेमेंट भी दी जाती है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App