पैरेंटिंग में हेल्पफुल हैं ये किड्स ऐप्स, जानिए कैसे क्रिएटिव बनेगा आपका लाडला

kids
लखनऊ: पैरेंट्स बनते ही जिम्मेदारियां बढ़ती जाती है और आज के दौर में जहां हर चीज क्रिएटीविटी पर टिकी होती है तो हर पेरंट्स की चाहतो होती है कि उसका बच्चा भी क्रिएटिव बने। इसलिए बच्चे में क्रिएटिविटी का हुनर भरने के लिएकाम पैरेंट्स का होता है। आज की कम्प्यूटराइज्ड दुनिया में कई ऐप्स है जो सिखाने का काम करते हैं। इन्ही में एक है एज्यूकेशनल ऐप्स जो बच्चों को हंसते-खेलते नई चीज़ें सिखाने का एक अच्छा जरिया है। ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर बच्चों को डिवेटिव और कल्पनाशील क्षमताओं का पता लगाने का मौका दें। यहां हम बता रहे हैं कि ऐसा ही कुछ मददगार ऐप्लिकेशंस के बारे में…

आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें किड्स ऐप्स के बारे में…
23

*नेक्सजीटीवी किड्स के साथ लगातार आगे बढ़ती दुनिया में पंचतंत्र और द एडवेंचर ऑफ डकटेल्स की सुंदर और साधारण और दिल को छू लेनेवाली मालगुड़ी डेज़ की कहानियों से अपने बच्चों का यहां परिचय करा सकते हैं। यह ऐप बच्चों को उन सुंदर सीखभरी कहानियों से जोड़ने का काम करता है। नेक्सजीटीवी किड्स, जिसे आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें किड्स ऐप्स के बारे में…

nicks
*निक ऐप ने स्मार्टफोन पर निकलोडिन चैनल की बेहतरीन सामग्री उपलब्ध करायी है इस ऐप के जरिए। जहां आपका बच्चा शो देखने, नई चीज़ें सीख सकता है और हंस-खेल सकता है। अगर आपका बच्चा क्रिएटिव है तो यह ऐप उसके लिए काफी मददगार होगा।
आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें किड्स ऐप्स के बारे में…
1

*लिव किड्स सोनी पिक्चर्स नेटवर्कस ने इंडिया ने लिव किड्स नामक एक ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है जो फिलहाल बच्चों के लिए नर्सरी राइम्स उपलब्ध कराता है और भविष्य में इसकी योजना बच्चों के लिए आकर्षक और मनोरंजक सामग्री शुरू करने की है।

आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें किड्स ऐप्स के बारे में…
appps

*ऐप्पी स्टोर ये भारत का पहला एडुटेनमेंट ऐप है जिसकी सदस्यता लेनी पड़ती है। इस ऐप पर डेढ़ साल से 8 साल के बच्चों के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा चुने गए वीडियोज़  डाले जाते हैं। नर्सरी राइम के साथ-साथ नेचर और साइंस से जुड़े वीडियोज़ की मदद से माता-पिता अपने बच्चों को यहां लाइफ-स्किल्स, बातचीत का तरीका सिखाने के साथ नयी चीज़ें दिखाते और समझाते हैं।
आगे की स्लाइड्स में  पढ़ें किड्स ऐप्स के बारे में…



*यूट्यूब किड्स ऑफिशियल किड्स ऐप है जो ऐसे बच्चों के लिए बनाया गया है जो नई चीज़ें सीखने के लिए हमेशा एक्साइटेड रहते हैं। यहां थॉमस एंड फ्रेंड्स जैसे बहुत से कार्टून्स देखे जा सकते हैं। साथ ही टॉकिंग टॉम और ड्रीमवर्क्स टीवी जैसे ऐप बेस्ड कॉन्टेंट के साथ स्पोर्ट, एनिमल, गेमिंग और क्राफ्ट्स से जुड़ी जानकारियां यहां उपलब्ध हैं।