KIDS FOOD: क्या आपका बच्चा भी लंच को देखकर सिकोड़ता है भौंहे तो आजमाएं ये नुस्खे

ids
लखनऊ:
सीमा ने बड़ें प्यार से अपने बेटे रोहित की टिफिन में उसकी मनपंसद चीज पराठा रखा, लेकिन जब रोहित स्कूल से लौटा तो सीमा के चेहरे पर मायूसी थी, क्योंकि जब सीमा ने रोहित की टिफिन देखी तो देखा कि रोहित ने टिफिन को टच नहीं किया।  ज्यादातर घरों में बच्चों के टिफिन को लेकर एक ही समस्या बनी रहती है कि उनका बच्चा अच्छे से अच्छा टिफिन भी नहीं छूता है। आप सुबह-सुबह उठकर अपने बच्चे के लिए प्यार से ब्रेकफास्ट बनाती हैं और उसके टिफिन में पैक करके देती हैं लेकिन वह उसे छूता भी नहीं और स्कूल से आने के बाद भी उसका टिफिन भरा हुआ ही होता है। इस समस्या से केवल सीमा ही परेशान नहीं हैं, बल्कि उसके जैसी बहुत-सी माएं हैं जो रोज इस मुश्किल का सामना करती हैं। इस परेशानी की वजह जानने के लिए हमने कुछ लोगों से बात कीं, जिन्होंने बताया कि स्कूल से लंचबॉक्स भरा हुआ वापस आने के कारण क्या हो सकते हैं।
 आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बच्चों को करें खाने के लिए प्रेरित…lunch23

क्या वजह कि आपका बच्चा नहीं खाता लंच
*
आमतौर पर स्कूल में खाने की छुट्टी 20 से 30 मिनट की होती है, और अधिकतर बच्चे इस वक़्त खेलना पसंद करते हैं। अब आप ही बताइए घंटों अपनी डेस्क पर बैठे पढ़ाई-लिखाई करने के बाद बच्चे थोड़ी देर तो खेलना पसंद करेंगे, और इस तरह खेलने-कूदने के चक्कर में बच्चे खाना नहीं खा पाते।

*बहुत से बच्चे स्कूल में रोटी के साथ तरीवाली सब्ज़ी या करी खाना पसंद नहीं करते। पकड़ने में आसान रोल, परांठा जैसी चीजे बच्चों के टिफिन में देना अच्छा तरीका है। इसी तरह बच्चे स्कूल में सूखी चीजे खाना पसंद करते हैं इसलिए आप उन्हें डिब्बे में चीज क्यूब, कबाब, स्टिक्स या ढोकला दे सकती हैं।
 आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बच्चों को करें खाने के लिए प्रेरित…
kids1

*यह एक गंभीर कारण है जिसकी वजह से हो सकता है कि आपका बच्चा स्कूल में खाना न खाता हो। हो सकता है स्कूल में दूसरे बच्चे खाना खाते वक़्त उसे परेशान करते हों या उसके टिफिन का खाना खुद खा जाते हों और आपका बच्चा भूखा रह जाता हो। अपने बच्चे से बात करके इस स्थिति का पता लगाएं और स्कूल प्रशासन से भी इस बारे में बात कीजिए।

कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बच्चे को करेगा खाने के लिए प्रेरित
ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप अपने बच्चे को लंचबॉक्स का खाना खाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। उसे हेल्दी और पौष्टिक खाना खाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

 आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बच्चों को करें खाने के लिए प्रेरित…
lunch2

*खाना पकाते वक़्त अपने बच्चे को मदद करने के लिए कहें। किचन का सामान खरीदने से लेकर सब्ज़ियों को काटने, छिलने और पकाने के कामों में अपने बच्चे को भी भाग लेने के लिए कहें। दुकान पर जाते वक़्त उसे अपने साथ ले जाएं और उसे बताएं कि आप कोई अनाज या सब्ज़ी क्यों खरीदती हैं और वह किस तरह आपके बच्चे के विकास और पोषण में मदद करता है। उसे उसकी पसंद के अनुसार भी कुछ चीज़ें खरीदने दें।
 आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बच्चों को करें खाने के लिए प्रेरित…

kids12

*आपके घर में क्या पकेगा उसके बारे में बच्चे के साथ मिलकर योजना बनाएं। आप ऑनलाइन या कुकरी बुक में देखकर रेसिपी नोट कर सकती हैं और बच्चे के साथ उसके लिए आवश्यक चीजे खरीदने जा सकती हैं। आप ऐसी चीज़ें भी बनाइए, जिसमें आपका बच्चा भी आपकी मदद कर सकें। बच्चे ऐसी चीज़ें खाना ज़्यादा पसंद करते हैं जो वो खुद बनाते हैं।
 आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बच्चों को करें खाने के लिए प्रेरित…
lunch12

*बहुत छोटे बच्चों या प्री-स्कूलर्स के लिए आप खाने को मज़ेदार और सुंदर तरीके से परोस सकती हैं। ब्रेड पर जैम लगाकर आप उसे बिल्ली या भालू जैसे आकार में काटें या फिर इडली के आटे में 2-3 अलग-अलग रंग की सब्ज़ियां मिलाकर पकाएं। आप फल या सलाद को भी फूल या किसी रोचक आकार में काट सकती हैं। थोड़ा-सा क्रिएटिव बनिए, सुंदर तरीके से खाना परोसिए, आपका बच्चा भी खाने में रुचि लेने लगेगा