ससुराल से मिले कपड़े अगर न पसंद आए, तो इन टिप्स से उन्हें स्टाइलिश और ट्रेंडी बनाएं

photo
लखनऊ: हमारे समाज आज भी ज्यादातर शादियां अरेंज्ड होती है और इन शादियों में लड़कियों को ससुराल वालों के ही पसंद को तरजीह देनी पड़ती है। ये सिलसिला शादियों तक ही नहीं, उससे आगे भी चलता है। शादी से लेकर शादी के कुछ सालों तक खासकर फेस्टिवल में भी शादी के कपड़ों को ससुराल वालों की पसंद से लेना पड़ता है। लेकिन सच्चाई होती है कि वो कपड़े आप बेमन से लेते और मजबूरी में आप पहनते भी हैं। लेकिन वो खुशी नहीं मिलती जो आप चाहते हैं। ऐसे में आपको उदास होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आपको  इस करवा चौथ या फेस्टिव सीजन में सास-ससुर कोई कपड़े देते हैं और आपको नापसंद हैं तो किस तरह से उन्हें नीचे दिए टिप्स को अपनाकर ट्रेंडी और स्टाइलिश बना सकते हैं…

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बेमन की पसंदीदा साड़ी को ट्रेंडी ब्लाउज के साथ बनाए स्टाइलिश…
blouse

साड़ी नहीं है पसंद, तो ब्लाउज को बनाए ट्रेंडी
आपकी सास ने आपको कोई साड़ी दी हैं जो आपको पसंद नहीं, तो आप ऐसी साड़ियों के लिए कुछ सेक्सी और स्टाइलिश ब्लाउज स्टिच करवा लें। साड़ी के साथ मिले ब्लाउज पीस को साइड कर दें। साड़ी के साथ बनाएं क्रॉप टॉप, सीक्विन-वाले ब्लाउज़ या स्लीवलेस या स्ट्रैप्स लेस वाले ब्लाउज़। डोरी पर कुछ टैसल्स लगवा लें या बैकलेस भी बनवा सकती हैं। एक ट्रेंडी ब्लाउज़ आपकी साड़ी का पूरा लुक चेंज कर देगा। कॉन्ट्रास्टिंग कलर्स और मटेरियल्स यूज़ करें और अपने सैंडल्स या बैग इससे मैच कर लें। एक साड़ी के लिए कम से कम दो ब्लाउज़ रखें, एक प्लेन और दूसरा पार्टी टाइप। आप इन ब्लाउज़ेज़ को अलग-अलग साड़ियों के साथ मिक्स एंड मैच भी कर सकती हैं। इससे पैसे भी बचेंगे और आपके पास वेराइटी भी बहुत हो जाएगी।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बेमन की पसंदीदा साड़ी बनाए स्टाइलिश…
saari

साड़ी को  भी दें अलग लुक
कई बार अलग-अलग तरीके से पहनने के बाद भी साड़ी आपको पसंद नहीं आ रही तो ससुराल वालों को कोसने की बजाय अपनी साड़ी के साथ एक्सपेरिमेंट करें और उसे न्यू लुक दें। अगर आप एक्सपेरिमेंट करने की हिम्मत रखती हैं तो अपनी साड़ी के दो पार्ट करें। इसके लिए किसी भारी भरकम इब्रॉइडरी वाली साड़ी के दो पार्ट करें या उसके बॉर्डर को अगल कर किसी प्लेन साड़ी पर लगा लें। आप इसके बचें, कपड़े से कमीज़ बनवा सकती हैं जिसे चूड़ीदार या प्लाज़ो के साथ पहनें। खैर, अगर साड़ी किसी भी एक्सपेरिमेंट के लायक नहीं है तो आप इसके बेडकवर भी बना सकती हैं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे  पुराने कुर्तों को दें स्टाइलिश लुक…
cloth

कुर्ते को दें डिफरेंट लुक
कुर्ता अगर आप वेस्टर्न को तरजीह देती है और आपकी सासू मां भी तो फिर आपको सासू मां ने जरुर कुर्ते भी दिए होंगे और उन कुर्तो को पहनकर आप बोर गई हो तो एक बार फिर उसमे थोड़ा चेंज करके सासू मां का दिल जीत सकती हैं। कभी-कभी कुछ कुर्तो को फैमिली इवेंट्स में पहनने के बाद आपको समझ नहीं आता कि अब उसका करें क्या। हम कहेंगे कि इसमें भी एक्सपेरिमेंट करें। हैवी कुर्ते की नेकलाइन को प्लेन टॉप पर लगा लें या उसकी स्लीव्स किसी चोली में इस्तेमाल कर लें।  बाकि बचे फैब्रिक का एक स्लीवलेस टॉप बना लें या उसमें शिफॉन स्लीव्स लगा लें। आप इस टॉप को और शॉर्ट करके किसी पार्टी में पैंट्स के साथ पहन सकती हैं, या नए लहंगे के साथ पहनकर करवा चौथ में पहन सकती हैं या दीपावली की रात भी ट्राई कर सकती हैं। यकीन मानिए आपकी इस कलाकारी को देखकर आपकी सासू मां को आप प्यार जरूर आएगा।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे बेमन की पसंदीदा साड़ी  के साथ कैसे करें कलर एक्सपेरिमेंट…

clotha

कलर के साथ एक्सपेरिमेंट करें कुछ ऐसे
इसमें एक्सपेरिमेंट करना थोड़ा मुश्किल होगा, क्योंकि ज्यादातर सासें शादियों में बहुओं को रेड, गोल्ड, येल्लो, सिल्वर और ब्राइट ग्रीन जैसे कलर्स के ही आउटफिट्स देती हैं। इसीलिए जब खुद अपनी तरफ से शादी की शॉपिंग करें तो कुछ न्यूड, बेज, ब्लैक, व्हाइट और ग्रे कलर्स के ट्राउज़र्स, स्कर्ट्स, दुपट्टे, बॉटम्स चूड़ीदार, लेगिंग, पलाज़ो और ब्लाउज़ ज़रूर खरीद लें। शादी के कुछ दिनों बाद जब आप नॉर्मल कपड़े पहनना शुरू करेंगी तो ये बहुत काम आएंगे। इतना ही नहीं, कहीं हॉलिडे या बाहर घूमने के लिए भी ये कपड़े काफी हेल्पफुल रहेंगे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें  कैसे रखें भावनाओं का ख्याल..
cloth23
 भावनाओं को रखें याद
कभी-कभी शादियों के कपड़ें पसंद ना  होने पर भी हम उसे रखते हैं और किसी को देने से पहले हजार बार सोचते हैं तो इसके पीछे कारण सिर्फ ये होता है कि इन कपड़ों से बहुत सी यादें जुड़ी होती हैं। एक बेकार सी साड़ी भी आपको अच्छी लगने लगेगी, जब आपको ये याद आएगा कि उस साड़ी में ही आपके हसबैंड ने पहली बार आपको देखा था। सास की पुरानी चुनरी भी अच्छी लगने लगेगी, जब आपको पता चलेगा कि आपकी सासू मां ने इससे 25 साल पहले अपनी शादी में उसे पहना था। एक सस्ती-सी साड़ी भी इसीलिए बहुत स्पेशल होगी क्योंकि आपकी दादी-सास ने आपके लिए धूप में खुद जाकर खरीदी हो। इसीलिए अगर इस फेस्टिवल भी आपको आपके ससुराल से कुछ मिला हो तो प्यार से लें और निराश होने की जगह उसके पीछे छिपी भावना को समझें। साल में एक बार ही सही, आप जब भी उसे पहनेंगी, आपके ससुराल वालों की आंखों में चमक और प्यार किसी भी फैशन अवॉर्ड से कम नहीं होगी।