×

कभी न ख़त्म होने वाले सफ़र पर निकली शिवानी सिंह, अब तक 24 देशों की कर चुकी हैं यात्रा

Admin

AdminBy Admin

Published on 18 Jun 2020 5:26 PM GMT

कभी न ख़त्म होने वाले सफ़र पर निकली शिवानी सिंह, अब तक 24 देशों की कर चुकी हैं यात्रा
X
कभी न ख़त्म होने वाले सफ़र पर निकली शिवानी, अब तक 24 देशों की कर चुकी हैं यात्रा
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

समाज की रूढ़िवादी बेड़ियों को तोड़ने वाली उत्तर प्रदेश की शिवानी सिंह आज विश्व में अपना नाम रोशन कर रही हैं। विश्व भ्रमण का अपना सपना साकार करने को अपना आशियाना छोड़ कर निकलने वाली शिवानी अब तक 24 देशों का सफर तय कर चुकी हैं और अभी भी 146 देशों की यात्रा उनकी सूची में शामिल है।

विभिन्न देशों, प्रदेशों की यात्राओं और सफर में आने वाली विभिन्न चुनौतियों ने न केवल शिवानी को एक महिला के रूप में सशक्त बनाया है, बल्कि उन्हें कठिन परिस्थितियों से निपटना भी सिखाया है ।

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर सहारनपुर से ताल्लुक रखने वाली शिवानी को नई-नई जगहों पर घूमना, वहां के स्थानीय लोगों से बात करना, स्थानीय संस्कृति से रूबरू होना, और उन जगहों की लोक कथाएं सुनना आदि उन्हें उनके इस विश्व भ्रमण के सपने के लिए प्रोत्साहित करता है।

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो इंग्लिश लिटरेचर में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री और मार्केटिंग और एचआर में डबल एमबीए करने वाली शिवानी अपने सपनों को साकार करने के लिए करीब 14 साल पहले सहारनपुर से हैदराबाद चली गई थीं।

विश्व भ्रमण के अपने इस अज्ञात सफर पर निकलने वाली शिवानी, एक रूढ़िवादी परिवार से आती हैं, जिसके चलते उन्हें परिवार से उतना प्रोत्साहन नहीं मिला लेकिन फिर भी छोटी सी उम्र में भी शिवानी ने अपने सपनो को साकार करने के अपने जूनून को क़ायम रखा और उनका सोलो ट्रैवेलिंग का जुनून कहीं उनके अंदर ज़िंदा रहा और फिर एक दिन समाज को दरकिनार कर शिवानी अपने अज्ञात सफर पर निकल गईं। रोज़ नई चुनोतियो का सामना करते हुए शिवानी युवाओं के लिए प्रेरणा का एक सोत्र बन चुकी हैं। अब तक शिवानी क़रीब 24 देशों की यात्रा कर चुकी हैं और अभी भी वो अपने इस कभी न ख़त्म होने वाले सफर से कई लोगो को प्रोत्साहित करती रहना चाहती हैं।

अपने खूबसूरत सफर के बारे में दुनिया को बताने के लिए शिवानी ने अपनी मनोरंजक और रोमांचक यात्राओं के बारे में 2015 में ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया, जहां वह अपने फैंस को उन जगहों के बारे में न सिर्फ महत्वपूर्ण जानकारियाँ देतीं हैं बल्कि उन्हें वहाँ के स्थानीय cuisine के बारे में भी बताती हैं। उनकी ये ट्रेवल स्टोरीज कई पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं और कई चैनलों पर प्रसारित भी की जा चुकी हैं।

सोलो ट्रैवेलिंग में अपने लिए एक मक़ाम बना चुकी शिवानी अब सोशल मीडिया पर भी अपना जादू चला रही हैं। सिर्फ उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ही लगभग 33.8 k लोग उन्हें फॉलो करते हैं। शिवानी अपने सोशल मीडिया और ट्रेवल ब्लोग्स पर अपने प्रशंसकों के साथ अपने सफर के बारे में शेयर करती हैं और उन्हें उन स्थानों की भौगोलिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और जैविक विविधता के बारे में शिक्षित करती हैं। शिवानी पर्यावरण को बचाने के लिए, साथ ही स्थानीय संस्कृतियों और परंपराओं को बचाए रखने के लिए भी सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं, और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो को इस विषय में जागरूक भी कर रही हैं।

समाज की बेड़िया तोड़ सोलो ट्रैवेलिंग को अपना जूनून बनाने वाली शिवानी अब एक यूथ आइकन बन गई हैं और बहुत सी युवा लड़कियों के लिए प्रेरणा का स्रोत।

Admin

Admin

Next Story