×

कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं कर रहा ऐसी हरकतें

अक्सर हमने देखा है कि जो बहुत छोटे बच्चे होते हैं, वह कई बार अचानक उग्र हो जाते हैं। जिसे हम कहते हैं कि बच्चा मचल गया है या उनके व्यवहार में बदलाव दिखने लगता है।

Shreya
Published on: 12 March 2020 10:10 AM GMT
कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं कर रहा ऐसी हरकतें
X
कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं कर रहा ऐसी हरकतें

अगर आपके पास छोटा बच्चा है और वह ऐसी हरकतें कर रहा है, तो हो जाएं सावधान। अक्सर हमने देखा है कि जो बहुत छोटे बच्चे होते हैं, वह कई बार अचानक उग्र हो जाते हैं। जिसे हम कहते हैं कि बच्चा मचल गया है या उनके व्यवहार में बदलाव दिखने लगता है। जिसे हम आमतौर पर बचपन की स्थिति मानकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है यह एक खतरनाक स्थिति है और ऐसा होने के पीछे एक बड़ा गंभीर कारण है।

कम सोना या कच्ची नींद के पीछे है बड़ा कारण

दो से तीन साल के बच्चों का कम सोना या उनकी कच्ची नींद इसके पीछे है बड़ा कारण। यह बात एक अध्ययन में सामने आई है, जो बच्चे रात भर जागते हैं या कम सोते हैं या उनकी नींद कच्ची होती है, नींद में बार-बार व्यवधान आते हैं तो उनके व्यवहार में कुछ समस्याएं शुरू हो जाती हैं और अगर हमने शुरुआत में ही इसका निदान खोज लिया तो बहुत अच्छा है वरना बाद में यह विसंगतियां उसके जीवन पर प्रभाव डालती हैं।

यह भी पढ़ें: पोस्टर विवाद: सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच में भेजा गया केस, अब तीन जज करेंगे सुनवाई

2 साल बाद कुछ समस्याएं आ जाती हैं

इस विषय पर शोध करने वाले शोधकर्ता इसाबेल मोरालेस का कहना है कि बहुत देर में सोने वाले या रात में कई बार जागने वाले बच्चों में एक 2 साल बाद कुछ समस्याएं आ जाती हैं और ऐसे बच्चे 2 साल की उम्र आते-आते अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या नियंत्रित करने में असमर्थ होने लगते हैं।

दें इन बातों का ध्यान

इन बच्चों के व्यवहार में उग्रता भी देखी गई है या अचानक से स्वभाव में बदलाव के लक्षण भी इसलिए अपने नवजात शिशुओं की नींद पर अभिभावक ध्यान दें और यह देखें कि वह पूरी नींद सो रहा है या नहीं। सो रहा है वह सुविधा से सो रहा है। आरामदायक सो रहा है। बिना किसी व्यवधान के सो रहा है या नहीं। वरना हो जाएगी दिक्कत, बहुत बड़ी दिक्कत।

यह भी पढ़ें: सपा नेता मुलायम सिंह की मौत, पार्टी में शोक की लहर, कई नेता पहुंचे

Shreya

Shreya

Next Story