बॉस से बोले गए ये चार झूठ दिलाएंगे आपको ऑफिस में तरक्की, खुद आजमाकर देखिए

Published by Published: November 30, 2016 | 3:18 pm
boss and employee

boss and employee

लखनऊ: प्राइवेट जॉब करने वाले हर इंसान का सपना होता है कि ऑफिस में उसकी न केवल पोस्ट अच्छी हो बल्कि बॉस की नजरों में भी उसकी इमेज अच्छी रहे। उनके अच्छे काम पर सराहा जाए। इन सब चीजों के लिए कुछ लोग बॉस की चमचागिरी करते रहते हैं। लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि आप ऑफिस में झूठ बोलकर भी अच्छी तरक्की पा सकते हैं, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे।

वैसे तो झूठ बोलना सही नहीं होता है। लेकिन आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘किसी की भलाई में बोला गया झूठ, झूठ नहीं होता है।’ आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके कुछ झूठों से बॉस भी में खुश हो जाएंगे और हो सकता है कि आपका प्रमोशन हो जाए। एक तरह से कहें तो ऑफिस में बोले गए ऐसे झूठ ही आपकी तरक्की का कारण बन सकते हैं। लेकिन आपका झूठ ऐसा हो कि न इससे दूसरे का नुकसान हो और आपको फायदा भी मिल जाए।

आपको बताते हैं ऐसे झूठ, जिन्हें बोलकर आप आराम से ऑफिस में तरक्की की सीढ़ियां चढ़ सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कौन से हैं किन झूठों से मिलेगा आपको प्रमोशन

boss and employee

मान लीजिए कि ऑफिस में आपको कोई बड़ा असाइनमेंट या प्रोजेक्ट दिया जा रहा है और आप इसके लिए तैयार भी नहीं हैं। तो इस सिचुएशन में अपने बॉस से झूठ बोल दें। आपको तुरंत बॉस को स्माइल करते हुए कहना चाहिए कि ‘आप संभाल लेंगे।’ इसके बाद आप बॉस से इस टॉपिक पर आराम से बॉस से चर्चा कर सकते हैं कि आप क्या करने वाले हैं और कैसे करने वाले हैं? बाद में इसे आप मेहनत के साथ पूरा भी करें। अगर आप डायरेक्टली बॉस को मना करते हैं, तो इससे बॉस को बुरा लग सकता है। आपका समझदारी से बोला गया यह झूठ आपको बॉस की नजरों में मेहनती साबित कर सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए प्रमोशन दिलाने वाला दूसरा झूठ

boss and employee

जब आप किसी नई कंपनी में इंटरव्यू देने जाते हैं, तो वहां आपसे अपनी सैलरी से अपेक्षाएं पूछी जाती हैं। ऐसे में आपको हमेशा एक अच्छी पे-स्केल बतानी चाहिए। इस बारे में झूठ बोलने में कोई बुराई नहीं है हो सकता है। इस बात पर कंपनी वाले तैयार हों वह आपको इतनी सैलरी देने में ना-नुकुस करें। लेकिन इस बात को आप इग्नोर करें। इस झूठ को बोलने से आपका कॉफिडेंस दिखाई देगा और बाद में आप उनसे पूछें कि वो कितना दे सकते हैं इस नौकरी के लिए?

आगे की स्लाइड में जानिए प्रमोशन दिलाने वाला तीसरा  झूठ

 boss and employee

अगर आप कहीं नई जॉब के लिए जाते हैं, तो अक्सर होता है कि इंटरव्यू लेने वाला आपसे आपके पुराने बॉस के बारे में पूछ बैठता है। तो इस सिचुएशन में आपको भावनाओं में बहने की जरुरत नहीं है। आपको तुरंत झूठ बोलना चाहिए कि आपका बॉस बहुत अच्छा था और आपने उनसे बहुत कुछ सीखा है। इससे नए बॉस की नजरों में आपकी अच्छी इमेज बनेगी कि आपको दूसरों की रेस्पेक्ट पता है। लेकिन अगर आपने पुराने बॉस की बुराइयों का पिटारा खोला, तो यह भविष्य के लिए आपकी परेशानी बन सकता है। यह समझ लीजिए कि ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन।’

आगे की स्लाइड में जानिए प्रमोशन दिलाने वाला चौथा  झूठ

boss and employee

कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग नौकरी से खुश नहीं होते हैं, पर फिर भी उन्हें करनी पड़ती है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि अपनी इस बात का जिक्र ऑफिस के दूसरे साथियों से कभी ना करें कि आप इस नौकरी से खुश नहीं हैं। ऐसा करने से बात फैलेगी और आपके बारे में माहौल भी नेगेटिव ही बनेगा। जिसकी वजह से आप अच्छे से मन लगाकर काम नहीं कर पाएंगे। तो अगर आपसे कोई पूछे कि आप काम से खुश हैं, तो तुरंत स्माइल के साथ ‘हां’ में जवाब दें। यह आईडिया भी आपके प्रमोशन में हेल्प कर सकता है।