एलईडी टीवी खरीदने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

Published by October 17, 2016 | 1:54 pm

tv1

लखनऊ: त्योहारों का सीजन आ चुका है। लोग जमकर घरों के लिए सामान खरीदने की तैयारी में लगे हुए हैं। दीवाली पर ऑनलाइन साइट्स पर चल रहे ऑफर लोगों को खूब अट्रैक्ट कर रहे हैं। तो वहीं कुछ लोगों ने इस दिवाली पर एलईडी टीवी खरीदने का प्लान बनाया है। वैसे तो लोगों ने टीवी से लेकर एलईडी तक का सफर तय कर लिया है, लेकिन फिर भी कई लोगों को एलईडी के बारे में कई बातें नहीं पता होती हैं, पर फिर भी हर कोई एलईडी टीवी खरीदने की चाहत रखता है।

त्योहारी सीजन में सभी कंपनियां एक से बढ़कर एक आकर्षक दामों में अपने-अपने प्रोडक्ट पेश कर रही हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके ब्रांड को खरीद सकें। लेकिन कस्टमर्स को यह ध्यान देने की जरुरत है कि केवल कम पैसों में बड़ा एलईडी ही ना लें। एलईडी टीवी में और भी कई फीचर्स जरूरी होते हैं, जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी होता है।

बताते हैं आपको ऐसे टिप्स, जिन्हें आप एलईडी खरीदने से पहले अगर ध्यान में रखेंगे, तो आप अपने पैसों का सही यूज कर सकेंगे और साथ ही में अच्छी एलईडी भी खरीद सकेंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए एलईडी खरीदते समय ध्यान रखने वाली बातें

tv

-अगर आप  55 इंच की एलईडी टीवी खरीदने का मूड बना रहे हैं और आपका बजट 40 हजार रुपए है, तो आपको कई ऑप्शंस लेकर चलना चाहिए। 40 हजार के बजट में आपको बहुत से बेस्ट ऑप्शन मिल जाएंगे। एक्सपर्ट्स का भी यही मानना है कि आज के टाइम पर एलईडी टीवी 32 इंच की साइज से कम ना खरीदें, तो अच्छा है।

-लेकिन अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं, तो आपके लिए फुल एचडी 1080p एचडी टीवी खरीदना सही रहेगा। वैसे बता दें कि अभी लगभग सभी एचडी एलईडी टीवी में फुल एचडी 1080p रिजोल्यूशन के साथ आती हैं।

-टीवी खरीदने से पहले यह ध्यान रखें कि आप किस साइज का टीवी खरीदना चाहते हैं। इसका पहले से ही मन बनाकर जाएं ताकि आपको सही टीवी मॉडल खरीदने में हेल्प मिले।

-बता दें कि आज कल मार्केट में एसेंबल टीवी भी मिलते हैं आप एसेंबल का ऑप्शन चुन सकते हैं। ऐसा इसलिए कि जरूरी नहीं कि आपको चूज किए हुए मॉडल में वो सारी चीजें आपको मिल जाएं, जो आप चाहते हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए एलईडी खरीदते टाइम ध्यान देने योग्य  और भी बातें

tv2

-एलईडी खरीदने के टाइम उसके सेट अप बॉक्स का भी ध्यान रखें। यदि आप सेट टॉप बॉक्स के अलावा टीवी का और कोई यूज करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि उसमें HDMI, USB पोर्ट्स, 3.5mm ऑडियो जैक और अन्य AV पोर्ट को जरूर देख लें।

-दिवाली पर टीवी खरीदने की चाह रखने वालों के लिए एक्सपर्ट्स की सलाह है कि कम कीमत में ज्यादा फीचर वाले टीवी लेना घाटे का सौदा हो सकता है। इसलिए लोगों को सस्ता एंड्रॉइड टीवी लेने से बचना चाहिए।