अच्छी नींद के साथ सुंदर दिखना है तो सोने से पहले करें ये 8 काम

लखनऊ: भागदौड़ भरी जिंदगी में एक बड़ी समस्या अनिंद्रा है। अनिंद्रा मतलब नींद का नहीं आना या फिर बिस्तर पर बहुत देर तक पड़े रहने के बाद काफी मशक्कत के बाद नींद का आना। ये एक ऐसी समस्या है, जिसे सिटी लाइफस्टाइल बिताने वाला हर शख्स जूझ रहा है। ऐसे में ये मान लिया जाता है कि अगर आप  24 घंटे की बिजी लाइफ जी रहे हैं तो अच्छी नींद आपके हिस्से में नहीं है, जबकि ऐसा नहीं है।  डॉक्टरों का मानना है कि बस थोड़ी सी कोशिश कर  भागदौड़ और तमाम उथल-पुथल वाली जीवनशैली के बीच भी अच्छी नींद को अपना साथी बनाया जा सकता है।

ret

सोने से पहले खाना
कभी भी बिस्तर पर जाने से ठीक पहले खाना ना खाएं। इसके साथ ही अच्छी नींद के लिए रात में हल्का भोजन लें। ज्यादा खाना भी अच्छी नींद के लिए समस्या पैदा करता है। रात के खाने में पास्ता, हरी सब्जी, टमाटर का सूप, चिकन आदि खाना अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है।

fd

थो़ड़ा एल्कोहल फायदेमंद
दिन भर की थकान और रात में हल्के भोजन के बाद वाइन या अल्कोहल आपके स्ट्रेस लेवल को कम करता है। गहरी नींद के लिए यह काफी मदद करता है

बिस्तर पर जाने से पहले माइंड फ्रेश रखें
कई लोग बिस्तर पर जाने के बाद दिनभर की घटनाओं और बातों पर सोच-विचार करने लगते हैं। ये गलत है, ऐसा कर आप सवालों और बातों में उलझने लगते हैं इससे बचें। दिन को दिन तक रहने दें। नई और अच्छी सुबह के लिए चित्त को शांत रखें।
gfet

फोन और टीवी
जहां तक संभव हो सोने से पहले टीवी देखने की आदत को बाय-बाय कहे और फोन को स्वीच ऑफ कर दें। कई बार लोग फोन पर समय देते हैं, जिसके बाद उनकी नींद उड़ जाती है।

योग या एक्सरसाइज
सोने से ठीक पहले योग करना या फिर कम थकाने वाला एक्सरसाइज या स्ट्रेचिंग आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इस दौरान दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं।
bath

कमरे की रोशनी
नींद और रोशनी को लेकर हर किसी की अपनी-अपनी सुविधा हो सकती है, लेकिन सबसे बेहतर होगा है कि आप कमरे में धीमी रोशनी रखें। अगर आप किताब पढ़ते-पढ़ते सोना पसंद करते हैं तो टेबल लाइट में ज्यादा रोशनी वाला बल्ब न लगाएं।

पेय पदार्थों से दूरी
कई लोग सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। गर्म दूध भी अच्छी नींद लाने में सहायक होता है, लेकिन इसके साथ ही जरूरी है कि आप दोपहर में क्या खाते और पीते हैं इसका ध्यान रखा जाए। मतलब बेहतर होगा कि दोपहर बाद किसी एनर्जी ड्रिंक का सेवन न करें। शाम चार बजे एक कप चाय आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

12

रात को स्नान
कई लोग सोने से ठीक पहले स्नान करते हैं। कई इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जबकि सोने से ठीक पहले स्नान करना अनिंद्रा को आमंत्रण है। सोने से पहले हमारा शरीर एक निश्चित तापमान तक पहुंचता है, जबकि ठीक पहले स्नान करने से इसमें रुकावट पैदा होती है।