HEALTH: ठंड में रखना है सेहत का ख्याल, तो डाइट में शामिल करें ये खास सुपरफूड्स

Published by Published: December 14, 2016 | 3:01 pm
winters-food

winters-food

लखनऊ: ठंड का मौसम आते ही लोगों के साथ हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स बढ़ जाती हैं। ठंड के मौसम में लोग तली-भुनी और गर्मागर्म चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। पर बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए कुछ खास फूड्स की जरुरत होती है। जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो न केवल आप ठंड में स्वस्थ रहेंगे। बल्कि आपको अंदर से गर्मी भी मिलेगी। अगर इन्हें आप सुपरहेल्दी फ़ूड कहें तो गलत नहीं होगा।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में खाए जाने वाले सुपरफूड्स के बारे में

carrot

गाजर: ठंड आते ही मार्केट में रेड कलर की गाजर गुलजार होती है। इसे ज्यादातर लोग सलाद या फिर सूप के तैर पर यूज करते हैं। इसे आप ठंड का सुपरफ़ूड कह सकते हैं। गाजर से मिलने वाला विटामिन ए इम्यून सिस्टम बढ़ाता है और इंफेक्शन से बचाता है। इससे लंग्स भी हेल्दी रहते हैं। गाजर स्किन डैमेज को रोकता है और ड्राईनेस भी दूर करता है।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में खाए जाने वाले दूसरे सुपरफ़ूड के बारे में

orange

संतरा:  संतरे ठंड के सबसे पसंदीदा फ्रूट्स में से एक हैं। यह एक सिट्रस फ़ूड है। बता दें कि संतरे विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। संतरे में मौजूद पोटैशियम स्किन को यूवी रेज से बचाता है और इसका एमिनो स्किड भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में खाए जाने वाले तीसरे सुपरफ़ूड के बारे में

ginjer-tea

अदरक: ठंड आते ही लोगों की चाय में अदरक जरूर शामिल हो जाती है। यह काफी फायदेमंद होती है। अदरक की चाय पीने सेबॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे कोल्ड और कफ में भी काफी आराम मिलता है।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में खाए जाने वाले चौथे सुपरफ़ूड के बारे में

anda

अंडा: अंडों के बारे में कहा जाता है कि इन्हें खाने से ठंड में काफी आराम मिलता है क्योंकि यह बॉडी को गर्मी प्रदान करते हैं। सर्दियों के मौसम में हर रोज अंडे खाने से कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है। खास बात तो यह है कि बॉडी को जिन नौ जरूरी एमिनो एसिड को जरूरत होती है, उन्हें अंडे आसानी से पूरा करते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में खाए जाने वाले पांचवे सुपरफ़ूड के बारे में

anar

अनार: जब भी बॉडी को फिट और हेल्दी रखने की बात आती है, तो सबसे पहले अनार का नाम आता है। अनार का फल एंटीऑक्सी‍डेंट्स से भरपूर होता है। यह डैमेज ज्वॉइंट्स, स्टिफनेस और दर्द में राहत दिलाता है। यह उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होता है, जिन्हें आर्थराइटिस होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में खाए जाने वाले छठे सुपरफ़ूड के बारे में

chukandar

चुकंदर: चुकंदर सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है क्योंकि इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। चुकंदर इम्यून सिस्टम को हेल्दी सेल्स नष्ट होने से बचाने के लिए स्ट्रांग बनाता है। इसके साथ ही यह बैक्टीरिया इंफेक्शन से बचाता है।

तो आज से आप भी हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल करना शुरू कर दीजिए।