बालों में आएगी खूबसूरती भरी जान, अगर करते हैं आंवलों का इस तरह से इस्तेमाल

Published by January 3, 2017 | 2:13 pm

 

नई दिल्ली: अपने बालों से किसे प्यार नहीं होता है। हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने हों। खासकर लड़कियां अपने बालों को लंबा और खूबसूरत दिखाना चाहती हैं, पर बढ़ते पॉल्यूशन के चलते आजकल बालों का झड़ना आम समस्या हो गई है। जरा सा लड़कियों ने स्टाइल ट्राई किया, तो उनके बेजान और रूखे बाल टूटना शुरू हो जाते हैं। बाल बचाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के कंडीशनर्स और शैम्पू यूज करती हैं। इनमें भी केमिकल्स मिले होने के कारण बालों की ख़ास सुरक्षा नहीं हो पाती है। ऐसे में लड़कियों की प्रॉब्लम्स और भी बाद जाती हैं पर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

पर आपके बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने में आंवला काफी इम्पोर्टेन्ट होता है। इससे न केवल बाल घने होते हैं बल्कि इनकी मजबूती भी बढ़ती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे आंवले से मिलती है बालों को मजबूती

बालों को खूबसूरती और मजबूती देने के लिए आंवला, रीठा, शिकाकाई और भृंगराज का पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को लोहे की कढ़ाई में पानी में पकाकर इसका पेस्ट बना लें। लेप के तैयार होने के बाद इसे कुछ टाइम के लिए बालों पर लगाएं। कुछ टाइम बाद बालों को धो दें। इस तरीके को महीने में तीन से चार बार यूज करने पर बालों के झड़ने में कमी आएगी। बाल घने होंगे। वहीं आंवले की गुठली व उसके छिलकों को पीसकर बालों पर लगाने से भी बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं, तो अब से आंवले को केवल खाने में ही न इस्तेमाल करें, बालों की जड़ें भी मजबूत करें।

 

Tags: