वर्क फ्रॉम होम करियर

अधिकांश महिलाएं घर और बच्चे के जिम्मेदारी होने के बाद जॉब नहीं कर पाती हैं। लेकिन महिलाएं घर बैठे ही बेहतरीन काम करके भी अपना शानदार करियर बना सकती हैं। महिलाओं के लिए वर्क फ्रम होम के अच्छे विकल्प मौजूद है।  अगर आपको टीचिंग का शौक है तो किसी स्कूल या कॉलेज में वेकैंसी का इंतजार करने की जगह आप घर पर ही ट्यूशन पढ़ा कर काफी पैसे काम सकती हैं। 

Published by suman Published: June 27, 2020 | 8:56 am

लखनऊ : अधिकांश महिलाएं घर और बच्चे के जिम्मेदारी होने के बाद जॉब नहीं कर पाती हैं। लेकिन महिलाएं घर बैठे ही बेहतरीन काम करके भी अपना शानदार करियर बना सकती हैं। महिलाओं के लिए वर्क फ्रम होम के अच्छे विकल्प मौजूद है।  अगर आपको टीचिंग का शौक है तो किसी स्कूल या कॉलेज में वेकैंसी का इंतजार करने की जगह आप घर पर ही ट्यूशन पढ़ा कर काफी पैसे काम सकती हैं। इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन स्टूडेंट्स को पढ़ा कर भी पैसे कमा सकती हैं। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए तमाम वेबसाइट मौजूद हैं।

 

 

यह पढ़ें….चीन-नेपाल से टेंशन के बीच भारत को भूटान ने दी राहत, कही ये बड़ी बात

 

 

अगर आप एक से ज्यादा भाषाओं की जानकारी रखती हैं और आपकी उनमें पकड़ काफी मजबूत है तो ट्रांसलेटर की जॉब आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप कुछ कंपनियों के लिए घर बैठे ट्रांसलेटर का काम सकती हैं और अच्छा खासा इनकम जेनेरेट कर सकती हैं। इसके लिए कम्युनिकेशन स्किल और भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिये स्कूल, कॉलेज, इंस्टीच्यूट के स्टूडेंट्स को अलग अलग विषयों या करियर की सही जानकारी दे सकती हैं। ज्यादातर स्टूडेंट्स करियर शुरू करने से पहले काउंसलिंग लेना पसंद करते हैं। आप पढ़ाई के अलावा अपनी रूचि के अनुसार किसी भी क्षेत्र में ऑनलाइन काउंसलिंग का काम शुरू कर सकती हैं।

 

अगर आपको कुकिंग का शौक है तो ऐसे में आपके पास खाना बनाकर दूसरों को खिलाने का बेस्‍ट ऑप्‍शन है। इसके लिए आप घर बैठे टिफिन सिस्‍टम शुरू कर सकती हैं। या फिर आज का बहुत से कंपनी खाना ऑनलाइन डिलीवरी करती हैं, आप उनसे भी जुड़ सकती हैं।    कई कंपनियां अपने स्पेशल प्रोजेक्ट्स के लिए विशेष होम रिसर्च असिस्टेंट अप्वाइंट करती हैं। इसमें मूलतः रिसर्च का काम करना होता है। इसके लिए आपके स्मार्ट होने के साथ तेज दिमाग होना भी जरूरी होता है।

यह पढ़ें….देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में तेजी, पांच लाख के ऊपर पहुंची मरीजों की संख्या

 

इंटरनेट की बढ़ती हुई डिमांड के कारण इस काम की डिमांड भी काफी बढ़ गई हैं। वेबसाइट डिज़ाइन कर आप पैसा कमा सकती हैं। लेकिन इसके लिए कोडिंग सीखनी होगी। आप ब्लॉग्गिंग भी कर सकती हैं और खुद की वेबसाइट डेवलप कर पैसा कमा सकती हैं। इसके लिए थोड़ा टेक्निकल और इंटरनेट की जानकारी होनी जरूरी है।