×

Guruvar Ka Mantra: आपका गुरु है कमजोर, जीवन में छाई है परेशानी तो इन कामों को इस गुरुवार से शुरू कर दें तो चमकेगी किस्मत

Guruvar Ka Mantra: कुंडली में गुरु को मजबूत करने के लिए कुछ धार्मिक उपाय करना चाहिए।इससे गुरु मजबूत होता है। खासकर गुरुवार के दिन कुछ खास उपाय से संघर्ष से छुटकारा मिलता है,..

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 28 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 2:00 AM GMT)
Guruvar Ka Mantra: आपका गुरु है कमजोर, जीवन में छाई है परेशानी तो इन कामों को इस गुरुवार से शुरू कर दें तो चमकेगी किस्मत
X

Guruvar Ka Mantra: गुरु ग्रह को धन, संपदा, सुखद गृहस्थ जीवन और संतान का कारक माना जाता है।जिस जातक की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत स्थिति में है, उन सभी का जीवन सुखद होता है। वहीं, अगर यह ग्रह कमजोर है तो जातक की हालत काफी खराब रहती है। इसके साथ-साथ उसे आर्थिक परेशानियों समेत तमाम दुख झेलने पड़ते हैं। जानते हैं गुरु ग्रह को मजबूत करने के आसान उपाय

जब हमारी कुंडली में ग्रहों की स्थिति प्रतिकूल होती है, तो हमें जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।यदि हमें जीवन में शनि से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़े, तो हमें गीता का प्रथम अध्याय का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से निश्चित तौर पर हमें लाभ होता है। इसके विपरीत, यदि शिक्षा में किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है, तो हमें द्वितीय अध्याय का पाठ पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से सारी परेशानियां समाप्त हो जाती है।

गुरु को मजबूत करने के लिए पढ़ें

राजनीतिक हानि से छुटकारा पाने के लिए हमें गीता का तीसरा अध्याय पढ़ना चाहिए, इससे हमें विशेष लाभ होता है. इसी प्रकार व्यक्ति को जब जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो उसे संबंधित ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय भी बताए गए हैं. जन्म कुंडली के पराक्रम भाव यानी कि तीसरे घर में यदि बृहस्पति आसीन होते हैं, तो व्यक्ति को जीवन में सुख और संपत्ति का लाभ होता है। ऐसे व्यक्तियों में कोई ना कोई हुनर जरूर छुपा हुआ होता है।

गुरु की शुभ स्थिति में होने के लाभ

बृहस्पति ग्रह को आकाश तत्व का कारक भी माना जाता है, अतः उनकी बौद्धिक क्षमता अद्भुत और संकल्प शक्ति कमाल की होती है.यह काफी ईमानदार होते हैं, इन्हें हमेशा ही सच्चाई के रास्ते पर चलना पसंद होता है. तेजस्वी और पराक्रमी होते हैं, प्रभु में भी उनकी गहरी आस्था होती है. इन लोगों में क्षमता होती है कि यह सरकार से आय का स्रोत स्थापित कर सके। तीर्थ यात्रा में भी उनकी काफी ज्यादा रुचि होती है, अच्छी पुस्तक और ग्रंथ को भी पढ़ना इन्हें काफी अच्छा लगता है। इनके लिखने की क्षमता को काफी दमदार होती है।. जिस भी कार्य में यह अपना हाथ डालते हैं उसमें निश्चित रूप से इन्हें सफलता मिलती है।

गुरुवार को गुरु ग्रह को मजबूत करने के उपाय

गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए प्रत्येक गुरुवार को श्री हरि विष्णु की पूजा और व्रत करें। इस बात का ध्यान रखें कि बृहस्पतिवार को पीले रंग के कपड़े पहनें और पीले रंग की चीजें खाएं।

गुरुवार के दिन गुरु बृहस्पति की फोटो के सामने मंत्र जपें।पूजन में पीला चंदन, पीले अक्षत, पीले रंग के फूलों और भोग में पीली चीजों को अर्पण करें।

गुरु मंत्र ‘ॐ बृं बृहस्पते नम:’ का कम से कम 108 बार जाप करें। वहीं, प्रत्येक गुरुवार को पीली वस्तुओं का दान भी करना चाहिए. जैसे सोना, हल्दी, चने की दाल, केला।

इसके साथ-साथ भोलेनाथ को बेसन के लड्डू चढ़ाएं। बृहस्पति को मजबूत करने के लिए गुरुवार का व्रत भी रखने चाहिए. इस दिन बृहस्पति देव, मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए।

विवाह संबंधी परेशानी है तो किसी ज्योतिष से उचित सलाह लेकर पुखराज पहनना धारण करना चाहिए। अगर जातक पुखराज धारण करने में समर्थ नहीं है तो गुरुवार के दिन पीले कपड़े में एक हल्दी की गांठ या केले की जड़ को लपेटकर दाहिने हाथ में बांधे या गले में धारण करें। इससे गुरु ग्रह मजबूत होगा और विवाह संबंधित बाधाएं दूर होंगी।

आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो उसके लिए गुरुवार के दिन गोमती चक्र, कौड़ी, केसर और साबुत हल्दी में से किसी को अपने पास रखें। ज्योतिष में इन वस्तुओं को बेहद शुभ और समृद्धि कारक माना गया है। इससे धन संबंधी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

स्वास्थ्य की समस्याओं को दूर करने के लिए बृहस्पतिवार को केले की पूजा करें। उसके बाद सत्यनारायण भगवान की कथा सुनें।अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति कि स्थिति खराब है तो आप बृहस्पतिवार के दिन मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करें इससे आपको जरुर लाभ होगा। इसी के साथ अगर आप माथे पर तिलक लगाते हैं तो यह भी आपके लिए लाभदायक होगा।

पीले रंग के कपड़े पहनें, संभव न हो तो पीले रंग का रूमाल अपनी जेब में रखें. इससे सकारात्मकता आपके भीतर प्रवेश करेगी, नकारात्मकता आपसे कोसों दूर रहेगी। गुरुवार के दिन अगर आप धार्मिक पुस्तकों का दान करते हैं तो आपको बृहस्पति देव का आर्शीवाद प्राप्त होगा और आपकी शिक्षा में आ रही सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

गुरु के भी प्रकार के दोष को दूर करने के लिए आप गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करें।चावल पर केसर अथवा हल्दी लगाकर, कमीज की जेब में रखें. ऐसा करने से शुभता का संचार होता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story