×

Lucknow News: DM अभिषेक प्रकाश का मिशन वैक्सीनेशन, ग्रामीण क्षेत्रों पर दिया जाएगा ज़ोर

देर शाम हुई बैठक में अभिषेक प्रकाश ने सबसे पहले 'कोविड-19 टीकाकरण क्लस्टर मॉडल 2.0' के बारे में जानकारी ली। जिसके बाद, उन्होंने समस्त अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण क्लस्टर मॉडल 2.0 के बारे में अवगत कराया।

Shashwat Mishra
Newstrack Shashwat MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Oct 2021 4:18 PM GMT
Lucknow News
X
लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक  प्रकाश अफसरों के साथ बैठक करते हुए 

Lucknow News: जनपद को जल्द से जल्द कोरोना मुक्त करने के लिए टीकाकरण की गति को बढ़ाया जाये । इसके लिए कोविड-19 टीकाकरण क्लस्टर मॉडल 2.0 का आग़ाज़ ज़रूरी है। इस बात पर ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बल देते हुए ग्रामीण स्तर पर टीकाकरण किये जाने के लिए निर्देश दिये। शुक्रवार को राजधानी के स्मार्ट सिटी सभागार में कोविड टीकाकरण व संचारी रोग नियंत्रण अभियान के मद्देनजर बुलाई गयी बैठक में गाँवों को तीन कोटियों में बाँटकर टीकाकरण की योजना को अंजाम देने पर आम सहमति बनी।

ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पर दिया जाएगा ज़ोर

देर शाम हुई बैठक में अभिषेक प्रकाश ने सबसे पहले 'कोविड-19 टीकाकरण क्लस्टर मॉडल 2.0' के बारे में जानकारी ली। जिसके बाद, उन्होंने समस्त अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण क्लस्टर मॉडल 2.0 के बारे में अवगत कराया। डीएम ने बताया कि कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में प्रथम डोज के शेष लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि जनपद के समस्त राजस्व ग्रामों में कोविड 19 वैक्सीन की प्रथम डोज़ आच्छादन का आकलन लेखपालों के माध्यम से कराया जाए।

डीएम अभिषेक प्रकाश अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए

तीन श्रेणी में बांटा गया है गांवों को

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि सभी बातों का आंकलन करने के बाद ग्रामों को 3 श्रेणी में बांटने के निर्देश दिए गए हैं।

95 फ़ीसदी या अधिक प्रथम डोज़

80 -95 फ़ीसदी प्रथम डोज़ टीकाकरण

80 फ़ीसदी से कम प्रथम डोज़ टीकाकरण

कोविड़ सुरक्षित ग्राम की मिलेगी संज्ञा

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने निर्देश दिए कि सूची के आधार पर टीकाकरण के कार्य को किया जाए। 95 फ़ीसदी से अधिक व 80-95 फ़ीसदी टीकाकरण वाले गांवों को प्राथमिकता पर संतृप्त किया जाए। इस प्रकार किसी ग्राम पंचायत के संतृप्त हो जाने पर उस ग्राम को प्रथम डोज़ संतृप्त ग्राम की संज्ञा दी जाए और वहां के ग्राम प्रधान को सम्मानित किया जाए। साथ ही, दोनों डोज़ संतृप्त हो जाने वाले गांव को कोविड सुरक्षित ग्राम की संज्ञा दी जाए।

कम टीकाकरण वाले गांवों के लिये टास्क फोर्स

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स की साप्ताहिक बैठक में कम उपलब्धि वाले ग्रामों को पंचायतीराज, शिक्षा, आईसीडीएस, ग्राम विकास आदि के अंतर्विभागीय सहयोग एवं ग्राम प्रधानों के नेतृत्व में शीघ्रातिशीघ्र संतृप्त कर प्रथम डोज़ संतृप्त ग्राम की श्रेणी में लाया जाए।

वैक्सीनेशन पर बैठक की तस्वीर

टीकाकरण हेतु किया जाए प्रेरित

डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि "टीकाकरण टीम में कार्यरत मोबिलाइज़र के द्वारा टीकाकरण दिवस पर क्षेत्र भ्रमण कर छूटे हुए लाभार्थियों को चिन्हित करते हुए अन्तर्व्यक्तित्व संवाद एवं स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के माध्यम से टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाए।"

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी, अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त MOIC व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021,Lucknow News, Lucknow News hindi, lucknow news today,lucknow news today live, lucknow current news live, lucknow latest news live, lucknow latest news today 2021, lucknow vaccination news, lucknow vaccination latest news, lucknow vaccination latest news today, lucknow vaccination latest news today in hindi, lucknow vaccination latest news today in hindi live

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story