×

UP News: मथुरा में खुलेगा देश का पहला सैन्य बालिका विद्यालय, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे लोकार्पण

UP News: सैन्य बालिका विद्यालय में होनहार बेटियां पढ़ाई के साथ-साथ मिलिट्री ट्रेनिंग हासिल करेंगी। इसका लोकार्पण एक जनवरी को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Dec 2023 3:31 AM GMT
UP News: मथुरा में खुलेगा देश का पहला सैन्य बालिका विद्यालय, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे लोकार्पण
X

UP News: भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा आने वाले समय में देश के लिए महिला सैन्य कर्मियों को तैयार करने का बड़ा केंद्र बनेगा। यहां के सैन्य बालिका विद्यालय में होनहार बेटियां पढ़ाई के साथ-साथ मिलिट्री ट्रेनिंग हासिल करेंगी। इसका लोकार्पण एक जनवरी को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इस दिन को इसलिए भी चुना गया है क्योंकि एक जनवरी को साध्वी ऋतंभरा का 60वां जन्मदिन है। यह विद्यालय उन्हीं के द्वारा स्थापित किया गया है।

साध्वी ऋतंभरा द्वारा स्थापित वात्सल्य ग्राम परिसर में समविद् गुरुकुलम बालिका सैन्य विद्यालय शुरू किया जा रहा है। ये देश का पहला विद्यालय होगा, जहां केवल लड़कियों को सैन्य प्रशिक्षण दिया जाएगा। वात्सल्य ग्राम के प्रवक्ता डॉक्टर उमाशंकर राही ने बताया कि विद्यालय में 120 सीटें हैं। यहां एडमिशन के लिए राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा कराती है। 21 जनवरी को लिखित परीक्षा होगी, जिसमें सफल अभ्यर्थियों की ई-काउंसिलिंग होगी और मेरिट लिस्ट बनेगी।

अप्रैल से शुरू होगा विद्यालय में सत्र

नए विद्यालय का सत्र अप्रैल से शुरू होगा। लड़कियों के तीन बैच बनाए जाएंगे। उन्हें सीबीएसई शिक्षा के साथ-साथ मिलिट्री एजुकेशन, स्पोर्ट्स के अलावा बाधा प्रशिक्षण भी पूर्व सैनिकों या एनसीसी के द्वारा दिया जाएगा। यहां दाखिला लेनी वाली लड़कियों को स्केटिंग, राइफल शूटिंग, बालीवाल और घुड़सवारी भी कराए जाएंगे।

डॉक्टर उमाशंकर राही ने आगे बताया कि चयनित बालिकाओं की दिनचर्या सुबह पांच बजे से रात के 10 बजे तक रहेगी। सुबह की शुरूआत ड्रिल के साथ होगी। इसके बाद सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम की शिक्षा बालिकाओं को दी जाएगी। शाम को विभिन्न खेलकूद, परेड और बाधा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बता दें कि सरकार हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का प्रयास कर रही है। सेना में भी शामिल होने के लिए महिलाओं को प्रमोट किया जा रहा है। इस साल अगस्त में लोकसभा में एक सवाल के जवाब में सरकार ने बताया कि फिलहाल देश की तीनों सेनाओं में 11414 महिलाएं तैनात हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story