×

Jhansi News: समाधान दिवस में DIG ने फरियादियों की सुनी समस्यायें, किया निस्तारण

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक ने रेंज के सभी थाना प्रभारी से कहा है कि थाने पर आने वाले शिकायतकर्ता की समस्याओं को सुनकर समयावधि के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तार किया जाए।

B.K Kushwaha
Published on: 24 Feb 2024 12:37 PM GMT
jhansi news
X

झांसी में समाधान दिवस में डीआईजी ने फरियादियों की सुनी समस्यायें (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र झाँसी कलानिधि नैथानी ने रेंज के जनपद झाँसी के थाना सीपरी बाजार में आयोजित थाना समाधान दिवस में पहुंचकर फरियादियों की समस्याओं को सुना गया तथा उनकी समस्याओं को समय सीमा के भीतर भौतिक सत्यापन के साथ गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इसके उपरान्त डीआईजी ने थाना कार्यालय के अभिलेखों, अपराध रजिस्टर, शिकायत, महिला उत्पीड़न, त्यौहार रजिस्टरों का अवलोकन किया गया पुराने अभिलेखों को दुरूस्त करने के साथ ही साथ नये अभिलेख बनाने के निर्देश दिये गये।

थाने पर आने वाले शिकायतकर्ता की समस्या सुनें, करें निराकरण

पुलिस उपमहानिरीक्षक ने रेंज के सभी थाना प्रभारी से कहा है कि थाने पर आने वाले शिकायतकर्ता की समस्याओं को सुनकर समयावधि के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तार किया जाए। उन्होंने कहा कि पीड़ित के साथ ठीक तरह का व्यवहार करें, ताकि पीड़ित पुलिस के व्यवहार से खुश नजर जाए। उनका कहना है कि अगर पीड़ित अपनी समस्या लेकर आता है, तो उसे उम्मीद होती है कि पुलिस से उसे न्याय मिले। इस कारण कोई भी पीड़ित पुलिस पर विश्वास करता हैं मगर पुलिस व अधीनस्थों को चाहिए कि पीड़ित को पूरी तरह से न्याय मिले।

महिला आगुंतकों के लिए की जाए पानी की व्यवस्था

डीआईजी ने महिला हेल्पडेस्क पर प्रार्थना पत्रों की पेंडेंसी की समीक्षा की। समीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि रेन्ज के सभी थानों के महिला हेल्प डेस्क पर महिला सम्बन्धी आने वाली शिकायतों अथवा सेवाओं से संतुष्टि के संबंध में महिला शिकायतकर्ता से फोन पर थाना प्रभारी द्वारा स्वयं फीडबैक भी लिया जाये। डीआईजी ने महिला आगंतुकों के लिए बैठने व पीने के पानी की व्यवस्था तथा शौचालय की व्यवस्था कराने के लिए निर्देशित किया गया।

नये अभिलेख बनाने के दिए गए निर्देश

डीआईजी ने थाना कार्यालय के अभिलेखों, अपराध रजिस्टर, शिकायत, महिला उत्पीड़न, त्यौहार रजिस्टरों का अवलोकन किया। इसके बाद उन्होंने पुराने अभिलेखों को दुरूस्त करने के साथ ही साथ नये अभिलेख बनाने के निर्देश दिए हैं।

सम्मन व वारंटों की तामील कम होने पर लगाई फटकार

डीआईजी ने निरीक्षण के दौरान सम्मन व वारण्ट के अभिलेखों के अवलोकन से सम्मन व वारण्टों का तामील प्रतिशत काफी कम पाये जाने पर फटकार लगाई है। उन्होंने तामील प्रतिशत बढाने के लिए एक उपनिरीक्षक स्तर का अधिकारी थाने पर नियुक्त के निर्देश दिये गये। न्यायालय से निर्गत सम्मन व वारण्ट की तामील करें।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध शराब पर रखी जाए नजर

डीआईजी ने राजस्व सम्बन्धी समस्याओं के सम्बन्ध में सयुक्त टीम के साथ गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत रखते हुये समस्त चौकी प्रभारी व लेखपालों को निर्देशित किया गया कि अवैध शराब एवं अन्य मादक पदार्थों में संयुक्त रूप से कार्यवाही की जाए।

महिला शौचालयों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश

डीआईजी ने थाना परिसर के निरीक्षण के दौरान परिसर में निर्माणाधीन महिला शौचालयों को शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गयें। रेंज के सभी थानों में निर्माणाधीन कार्यों के सम्बन्ध में कार्यदायी संस्था के साथ मीटिंग कर शीघ्रता से निर्माण कार्य पूर्ण कराये जाने के लिए निर्देशित किया गया।

डीआईजी ने किया पैदल गश्त

थाना समाधान दिवस के उपरान्त पुलिस उपमहानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र झाँसी द्वारा थाना सीपरी बाजार क्षेत्र के मुख्य बाजार सहित क्षेत्र में पैदल गश्त व पैदल भ्रमण कर व्यापारियों, आमजन से वार्ता कर सुरक्षा की भावना जागृत की गयी तथा सुरक्षा का अहसास कराया गया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story