×

IPL 2024: आईपीएल के टॉप 5 अमीर बल्लेबाज, लिस्ट देख आपके भी उड़ जाएंगे होश!

IPL 2024 Top 5 Richest Cricketers: आईपीएल का आगाज 2008 में हुआ, तब से यह ईवेंट हर सीजन में नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है इस ब्रांड के कारण कई खिलाड़ी रातों-रात करोड़पति भी बने

Sachin Hari Legha
Published on: 24 Feb 2024 4:32 AM GMT
Top 5 Richest Cricketers of IPL
X

Top 5 Richest Cricketers of IPL (photo. Social Media)

IPL 2024 Top 5 Richest Cricketers: आईपीएल का आगाज 2008 में हुआ, तब से अब तक यह ईवेंट हर सीजन में नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है। हालांकि इस ब्रांड के कारण कई खिलाड़ी रातों-रात करोड़पति भी बने। लेकिन, कुछ खिलाड़ियों की नेट वर्थ आईपीएल के आने के बाद अरबों तक जा पहुंची। यदि आईपीएल के टॉप 5 बल्लेबाजों की भी बात करें तो भारत के तीन खिलाड़ी इस लिस्ट में सबसे आगे हैं, इस आर्टिकल में हम इस सूची को लेकर खुलासा करेंगे।

क्रिकेट, जिसे अक्सर दुनिया के कुछ हिस्सों में एक धर्म के रूप में जाना जाता है। क्रिकेट ने न केवल लाखों लोगों के दिलों पर कब्जा कर लिया है, बल्कि कुछ चुनिंदा व्यक्तियों को भी काफी समृद्ध किया है। खेल की अपार लोकप्रियता ने शीर्ष खिलाड़ियों के लिए आकर्षक विज्ञापन डील, प्रायोजन और उच्च-प्रस्ताव अनुबंधों को भी जन्म दिया है। जिसके कारण बहुत से क्रिकेटरों ने अरबों के हिसाब में पैसा बनाया है और आगे भी बनाएंगे। यहाँ देखिए आईपीएल के सबसे आमिर बल्लेबाजों की लिस्ट:-

05.) जैक्स कैलिस (Jacques Kallis)

दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ ऑलराउंडर जैक्स कैलिस (Jacques Kallis), जिन्हें व्यापक रूप से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे महान ऑलराउंडर माना जाता है। उन्होंने इंटरनेशनल स्तर पर 519 मैचों में 25,534 रन और 577 विकेट के साथ एक प्रभावशाली रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की 2012 की आईपीएल जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और फिर वह 2014 में बिग बैश लीग में सिडनी थंडर में शामिल हो गए। कैलिस ने एडवांस्ड हेयर स्टूडियो इंडिया के ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी काम किया था, जिससे उन्होंने सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की। वे आईपीएल खेलने वाले 5वें सबसे आमिर क्रिकेटर हैं।

04.) रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शुमार हैं। 560 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 27,000 से अधिक रन के साथ, वह दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान हैं। विवादों के बावजूद, पोंटिंग एक ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय आइकन और एक लोकप्रिय ब्रांड एंडोर्सर भी हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ अपनी आईपीएल जर्नी को शुरू किया था और अब वह आईपीएल की दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं और एक प्रमुख क्रिकेटर कमेंटेटर के रूप में कार्य करते हैं। जिससे वे हर साल करोड़ों रुपए तक भी कमा लेते हैं।

03.) विराट कोहली (Virat Kohli)

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर क्रिकेटर के रूप में शुमार, एक बल्लेबाज के रूप में विराट कोहली (Virat Kohli) की क्षमता निर्विवाद है। भारतीय पूर्व कप्तान ने 57.4 की उल्लेखनीय औसत से 13,000 से अधिक वनडे रन बनाए हैं। क्रिकेट पिच से परे, वह एक विशाल ब्रांड हैं, जो टीवी विज्ञापनों में उनकी सर्वव्यापी उपस्थिति से ही साफ होता है। कोहली के विज्ञापन डील किसी कमाल से कम नहीं हैं, जिसमें बैट स्पॉन्सरशिप के लिए एमआरएफ के साथ 15 मिलियन डॉलर का विस्तार, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ 17 करोड़ रुपये का आईपीएल कॉन्ट्रेक्ट और पेप्सी, गूगल तथा कोलगेट जैसे वैश्विक दिग्गजों के साथ साझेदारी भी शामिल है। वह आईएसएल में एफसी गोवा और प्यूमा के सहयोग से अपने फैशन ब्रांडों, वॉरगॉन और वन-8 के स्वामित्व का भी दावा करते हैं।

02.) एमएस धोनी (MS Dhoni)

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर के रूप में, एमएस धोनी (MS Dhoni) का प्रभाव भारत की सीमाओं से कहीं आगे तक फैला हुआ है। वह न केवल देश के 1.3 अरब लोगों के लिए प्रेरणा हैं, बल्कि कई लोगों के लिए क्रिकेट को अपनाने का कारण भी धोनी ही हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान के रूप में, वह तीनों आईसीसी टूर्नामेंट ट्रॉफी के एकमात्र धारक हैं। 125 मिलियन डॉलर से अधिक की कुल संपत्ति के साथ, धोनी भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाले मशहूर हस्तियों में से एक हैं, जिन्हें रीबॉक, रेड बस और कोलगेट जैसे कई प्रसिद्ध ब्रांडों से पैसा मिलता है। इसके अतिरिक्त, वह आईएसएल में चेन्नईयिन एफसी के मालिक हैं और अपना फैशन ब्रांड, 'Se7en' चलाते हैं। वैश्विक प्रभाव का दावा करते हैं, उन्होंने अभी तक $125 मिलियन से अधिक की कुल संपत्ति अर्जित की है।

01.) सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आईपीएल खेलने वाले दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। 34,000 से अधिक रन और अद्वितीय 100 अंतर्राष्ट्रीय शतकों के साथ, वह न केवल एक राष्ट्रीय नायक हैं, बल्कि भारत में लगभग दिव्य महापुरुष भी माने जाते हैं। भारतीय रुपये में उनकी कुल संपत्ति 1390 करोड़ से अधिक है, जिसका श्रेय बीएमडब्ल्यू, पेप्सी और एमआरएफ जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के समर्थन को जाता है, जहां उन्होंने 2021 में 100 करोड़ रुपये की अभूतपूर्व डील हासिल की। सचिन का प्रभाव पिच से परे है। उन्होंने आईपीएल केवल मुंबई इंडियंस के लिए ही खेला और उसके बाद भी वह अब इस टीम के मेंटोर हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story