×

Kal ka Ank Rashifal 18 February 2024 in hindi : आज इस अंंक वालों के वेतन में होगी वृद्धि, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

Kal ka Ank Rashifal 18 February 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 Feb 2024 4:30 AM GMT
Kal ka Ank Rashifal 18 February 2024 in hindi : आज इस अंंक वालों के वेतन में होगी वृद्धि, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल
X

Ank Jyotish 18 February 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज काम को समय से निपटाने का प्रयास करें। पढ़ाई को लेकर काफी गम्भीर रहेंगे। यात्रा थकाऊ लेकिन फलदायक रहेगी, लेकिन भाग्य आपका साथ नहीं देगा। दूसरों के भरोसे न रहें। आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश स्तुति से दिन का शुरुआत करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिन बिजनेस में बड़ी डील कर सकते हैं। परिवार के सदस्यों से काफी सन्तुष्ट रहेंगे। भौतिक सुख-सुविधा का पर्याप्त आनन्द लेंगे। ऑफिस में अफसर आपसे काफी प्रसन्न रहने वाले हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज वट वृक्ष के पत्ते पर आटे का दिया जलाने से पारिवारिक सुख मिलता है।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज योजनाओं को सही समय पर क्रियान्वित करने का प्रयास करेंगे। किसी क्षेत्र में विशेष योग्यता का लाभ उठायेंगे।कामयाबी मिलेगी। कार्य समय पर पूर्ण हो जायेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए आज का दिन शुभ है। पुराने मित्र आपके काम आ सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पीपल के पेड़ में दिया जलाएंगे तो कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन बॉस के साथ वेतनवृद्धि को लेकर चर्चा करेंगे। आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ा रहेगा।किसी काम से यात्रा करेंगे। मेहमानों का आगमन हो सकता है। परिवार जनों की सहमति से किसी तीर्थदर्शन की योजना बना सकते हैं। कारोबार में आय बढ़ने के स्पष्ट योग हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर में 5 नारियल चढाए, 4 बांट दें एक रख लेंगे तो परेशानी दूर होगी।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज लाइफ पार्टनर के व्यवहार से मन व्यथित हो सकता है। ऊर्जावान और सकारात्मक बनाये रखने के लिये व्यायाम और ध्यान अवश्य करें। आपकी कोई कमजोरी लोगों के सामने व्यक्त हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कमलगट्टे का माला लक्ष्मी जी को अर्पित करें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन नया काम शुरू करने का विचार मन में आ सकता है। कार्यक्षेत्र में किये गये बदलावों से लाभ प्राप्त होगा। सरकारी कार्यों में आ रही रुकावटों का अन्त होगा। घर की समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करेंगे। शाम के बाद स्थितियां बदलेंगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पंचमुखी दिया जलाने से अचानक धन लाभ होगा।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज काफी गंभीर रहेंगे। करीबी लोग आपसे फोन पर चर्चा कर सकते हैं। आपकी समझदारी की सब जगह प्रशंसा होगी। परिवार के दायित्वों को लेकर थोड़े चिन्तित हो सकते हैं। अपनी दिनचर्या को सन्तुलित रखें। निवेश से काफी लाभ प्राप्त होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मंदिर में घी का दीपक जलाएंगे तो व्यवसायिक बाधा दूर होगी।।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन जरूरी खर्च को लेकर भ्रमित हो सकते हैं। अपनी योजनाओं को लेकर संशय में न रहें। जल्दबाजी में कार्य न करें। आवश्यक निर्णय सभी की सहमति से लेना उत्तम होगा। जोखिम भरे निवेशों से स्वयं को दूर रखें। मित्रों से सम्बन्ध मधुर रखें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदर कांड के पाठ से संतान सुख मिलेगा।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज आपके ऊपर आरोप लगा सकते हैं। दिनचर्या थोड़ी उथल-पुथल भरी रहेगी। सन्तान की उन्नति से मन प्रसन्न रहेगा। अपनी राय को दूसरों के ऊपर थोपने से बचें। सेहत खराब होने के कारण किसी काम को टाल सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाएंगे तो नौकरी की परेशानी दूर होगी।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story