अब ऑनलाइन सुधार सकेंगे पैन और आधार पर हुई प्रिंट गलतियां, ऐसे करें अप्लाई…

आगर आपके पैन और आधार कार्ड में कोई गलत जानकारी है, तो अब आप उसे ऑनलाइन सुधार सकेंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपनी ई-फाइलिंग वेबसाइट पर दो नए लिंक….

Published by sujeetkumar Published: May 14, 2017 | 7:09 pm
Modified: May 14, 2017 | 7:13 pm
PAN को करना है आधार से लिंक तो ना लें टेंशन, अपनाएं ये आसान तरीका

नई दिल्ली: अगर आपके पैन और आधार कार्ड में कोई गलत जानकारी प्रिंट है, तो अब आप उसे ऑनलाइन सुधार सकेंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपनी ई-फाइलिंग वेबसाइट पर दो नए लिंक मुहैया कराए हैं। जिसके जरिए आधार या पैन कार्ड में नाम या अन्य दूसरी गलतियों को सुधारा जा सकेगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई…

ये है वेब साइट
आईटी डिपार्टमेंट की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर दो नए लिंक दिए गए हैं। बाईं तरफ के कॉलम में लिंक्स टू करेक्ट नेम का ऑप्शन है। जिसपर क्लिक करने पर आप आधार या पैन कार्ड में अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा नए पैन कार्ड के लिए एप्लीकेशन भी ऑनलाइन दी जा सकती है, और कार्ड को प्रिंट भी किया जा सकता है।
आगे की स्लाइड में पढ़ें ऑनलाइन पैन और आधार को लिंक कैसे करें…

आईटी ने पैन के साथ आधार को लिंक करने की नई ई-फैसिलिटी लॉन्‍च की थी, जो आईटी रिटर्न फाइल करने के लिए जरूरी है। इसमें आधार नंबर और पैन नंबर के साथ आधार कार्ड के हिसाब से अपने नाम की डिटेल देनी होगी। इन सबके बाद यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस डिटेल का वेरिफिकेशन करेगी। डिटेल सही होने पर आधार और पैन कार्ड का लिंक कंफर्म हो जाएगा।