कभी इस सरदार को भारत ने नहीं दिया था वीजा, अब कनाडा के PM बनने की रेस में

कनाडा में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) ने एक सिख को अपना नेता चुना है। इस सिख शख्स का नाम जगमीत सिंह है।

Published by tiwarishalini Published: October 3, 2017 | 3:39 pm
Modified: October 3, 2017 | 4:17 pm

चंडीगढ़: कनाडा में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) ने एक सिख को अपना नेता चुना है। इस सिख शख्स का नाम जगमीत सिंह है। जगमीत 2019 चुनाव में पीएम जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। 1984 सिख दंगा पीड़ितों के लिए आवाज उठाने वाले जगमीत को 2013 में भारत ने वीजा नहीं दिया था।

इसी के साथ जगमीत सिंह कनाडा के इतिहास में पहली बार देश की किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत नेता बन गए हैं। यह पार्टी कनाडा की संसद में तीसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें … धार्मिक सौहार्द्र: सिखों ने मुस्लिमों को गुरुद्वारे में बुलाकर अदा करवाई ईद की नमाज

ओंटारियो प्रांत के सांसद जगमीत सिंह को साल 2019 के चुनाव में पीएम जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के खिलाफ पार्टी का नेतृत्व करने के लिए प्रथम मतदान के आधार पार्टी का नेता चुना गया है। जगमीत सिंह ने 53.6 प्रतिशत वोट हासिल कर इस निर्णायक फर्स्ट बैलट में तीन अन्य उम्मीदवारों पर जीत दर्ज की।

जीत के बाद उन्होंने ट्वीट किया ‘धन्यवाद न्यू डेमोक्रैट्स। पीएम की दौड़ अब शुरू हो गई।

पेशे से वकील जगमीत सिंह (38) न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 2013 में सांसद बने थे। सांसद रहते हुए उन्होंने 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों के खिलाफ कनाडा में आवाज उठाई थी। 1984 में हुए सिख दंगे के पीड़ितों के समर्थन में आवाज़ उठाने वाले जगमीत सिंह को साल 2013 में भारत का वीजा देने से मना कर दिया गया था। हालांकि, जगमीत सिंह ने उम्मीद जताई है कि उन्हें कभी न कभी भारत आने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें … STAR WAR: अनुपम ने नसीर से पूछा- क्या गैर सिख 84 दंगे पर नहीं बोल सकता

रंगीन पगड़ियों के शौकीन जगमीत सिंह इस देश के एक प्रमुख संघीय राजनीतिक दल का नेतृत्व करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के पहले सदस्य हैं। साल 2015 में कनाडा के चुनावों में रिकॉर्ड 20 भारतीय मूल के लोग सांसद बने थे। इनमें से 18 पंजाबी मूल के थे। जगमीत सिंह के पिता, जे जगतराम सिंह पंजाब के बरनाला जिले के ठिकरीवाल गांव के रहनेवाले हैं और उनकी मां हरमीत कौर लुधियाना के पास के घुडानी खुर्द गांव की निवासी हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App