IPL : इन गेंदबाजों के सामने न चली बल्लेबाजों की एक भी चाल, रहे बेहाल

नई दिल्ली : आईपीएल का राउंड रोबिन दौर समाप्त हो चुका है। टूर्नामेंट अब प्लेऑफ में जा पहुंचा है। इस राउंड रोबिन दौर में मौजूदा विजेता टीम के भुवनेश्वर कुमार ने गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पर्पल कैप अपने पास रखी है। आईपीएल में पर्पल कैप उसे दी जाती है, जिसके सबसे ज्यादा विकेट होते हैं। राउंड रोबिन दौर की समाप्ति के बाद भुवनेश्वर ने इसे अपने ही पास रखा है।

ये भी देखें : आईपीएल : इंडियंस ने सुपरजाएंट को लिया हल्के में तो पड़ेगा भारी
भुवनेश्वर प्लेऑफ दौर से पहले 14 में से कुल 13 मैच खेल और 25 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। भुवनेश्वर ने अपनी टीम के लिए न सिर्फ विकेट लिए बल्कि रन रोक कर टीम को कई अहम जीत दिलाई। डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी देखने लायक थी। उन्होंने 51.2 ओवरों में 6.97 की औसत से 358 रन ही खर्च किए। भुवनेश्वर की टीम मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही है। ऐसे में उनके पास अभी तीन मैच खेलने का मौका है।

इस सूची में एक ऐसा नाम है जिससे इस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट एक दम से उभर कर आए और अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचने में अहम भूमिका निभाई। वह 10 मैचों में 21 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 37.5 ओवरों में 7.37 की औसत से 279 रन दिए। इन विकटों में उनादकट ने एक हैट्रिक भी ली। उनादकट इस लीग में अभी कम से कम दो मैच और खेलते दिख सकते हैं।

उनादकट की टीम के ही लेग स्पिनर इमरान ताहिर 12 मैचों में 18 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 47 ओवरों में 7.85 की औसत से 369 रन दिए हैं। हालांकि पूरी संभावना है कि वह टूर्नामेंट के अंत तक शीर्ष पांच में न रहें। ताहिर स्वदेश लौट चुके हैं और अब आईपीएल का एक भी मैच नहीं खेलेंगे। ऐसे में चौथे स्थान पर काबिज मुंबई इंडियंस के मिशेल मैक्लेघन तीसरे स्थान पर आ सकते हैं।

मैक्लेघन के भी 18 विकेट हैं। हालांकि उन्होंने ताहिर से ज्यादा मैच खेले हैं और ज्यादा ओवर भी फेंके हैं। मैक्लेघन ने 13 मैचों में 9.22 की औसत से 461 रन दिए हैें। मुंबई ने शीर्ष पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई है। उनके पास दो मैच खेलने का मौका है।

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान की फिरकी ने इस संस्करण में सभी को प्रभावित किया है। वह पहली बार आईपीएल में खेल रहे हैं और पहले संस्करण में ही उन्होंने हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए विकटों की झड़ी लगा दी है। वह 13 मैचों में 17 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। राशिद को अपनी विकेटों की संख्या बढ़ाने के लिए तीन मैच का मौका और मिल सकता है। उनकी टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App