अलग देशों में अलग तारीखों में मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें कहां और कब?

Published by Published: September 4, 2017 | 4:36 pm
Armenia,Azerbaijan,Bulgaria,canada,different countries,different dates of teachers day,Estonia,germany,Lithuania,Macedonia,Maldives,Mauritius,netherlands,pakistan,Sarvepalli Radhakrishnan teachers day

लखनऊ: गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागूं पांय,
बलिहारी गुरु आपने, गोविंद दियो बताय…
कहते हैं बिना गुरु के ज्ञान नहीं होता। कोई अपनी मंजिल को तब ही पा सकता है, जब उसे रास्ता दिखाने वाला शिक्षक उसके साथ हो। शिक्षक ही तो रास्ता दिखाता है कि हमें अपने जन्मदाता ईश्वर की आराधना करनी चाहिए। शिक्षक तो वह कुम्हार है, जो कच्चे घड़े रुपी बच्चों को ठोक-पीट कर सुधारते हैं। जिस तरह से बच्चे के लिए मां-बाप जरुरी होते हैं, ठीक उसी तरह शिक्षक भी जरुरी होता है।

शिक्षक दिवस हर देश में टीचरों के लिए खास हुआ करता है और कई देशों में इसे अलग-अलग तरीकों से मनाने की परंपरा रही है। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया करते हैं। ये दिन कर्ई देशों में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है। भारत में इसे देश के पहले वाइस प्रेसिडेंट और दूसरे प्रेसिडेंट सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन 5 सितम्बर को मनाया जाता है। डॉक्टर राधाकृष्णन शिक्षाविद के साथ एक दार्शनिक भी थे। भगवत गीता पर उनकी किताब अब भी बड़े चाव से पढ़ी जाती है।

टीचर्स डे मनाने की शुरूआत 20वीं शताब्दी में हुई। कई देश अपने यहां के महत्वपूर्ण लोगों या शिक्षाविदों के जन्मदिन या पुण्यतिथि को इस दिवस के रूप में मनाते हैं। अफगानिस्तान में इस दिन को 5 अक्तूबर को मनाते हैं। हालांकि इस दिन कुछ स्कूलों में छुट्टी दे दी जाती है, लेकिन कहीं स्टूडेंट और टीचर्स इस दिन मिलते हैं और परम्परागत खाने के साथ गीत-संगीत के कार्यक्रम होते हैं। स्टूडेंट अपने शिक्षकों को उपहार देते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए किन देशों में कब मनाया जाता है टीचर्स डे

-अल्बानिया में इसे 7 मार्च को इसे मनाया जाता है। पहली बार किसी स्कूलों में 1887 में अल्बानियन भाषा पढ़ाने वाले दिन को इस दिन को मनाया जाता है ।
-अल्जीरिया में इस दिवस को 28 फरवरी को, तो अर्जटीना में 11 सितम्बर को मनाया जाता है।
-अरमिनिया में इसे अक्तूबर के पहले रविवार को मनाने की परंपरा रही थी, लेकिन अब इसे 5 अक्तूबर को मनाया जाता है ।
-आस्ट्रेलिया में अक्तूबर के आखिरी शुक्रवार को शिक्षक दिवस मनाता है।
-इसी तरह अन्य देश हैं, जो अलग अलग तारीखों में ये दिन मनाते हैं।
-बांग्लादेश 5 अक्तूबर, बेलारूस में अक्तूबर के पहले रविवार, तो ब्रुनेई में 23 सितम्बर का दिन इस दिवस के लिए होता है।
-23 सितम्बर मार्डन ब्रुनेई बनाने वाले सुलतान उमर अली सैफुदीन का जन्मदिन होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए अन्य देशों में कब मनाया जाता है टीचर्स डे

भूटान के तीसरे राजा जिंग्मे डोरजी वांगचुक के जन्मदिन 2 मई को इसे मनाने की परंपरा है। उन्हें भूटान में आधुनिक शिक्षा का जनक कहा जाता है।
-बोल्विया में इसे 6 जून, ब्राजील में 5 अक्तूबर, बुल्गारिया में 5 अक्तूबर ,कैमरून में 5 अक्तूबर, कनाडा में 5 अक्तूबर, चिली में 16 अक्तूबर,चीन में 10 सितम्बर, ताइवान में 28 सितम्बर, कोलम्बिया में 15 मई, कोस्टारीका में 22 नवम्बर,क्यूबा में 22 दिसम्बर, चेक गणराज्य में 28 मार्च, मिश्र में 28 फरवरी, जर्मनी में 5 अक्तूबर, ग्रीस में 30 जनवरी, हांगकांग में 10 सितम्बर, हंगरी में जून के पहले रविवार, इंडोनेशिया में 25 नवम्बर, इराक में 1 अक्तूबर, जमैका में 6 मई, जार्डन में 28 फरवरी, लाओस में 7 अक्तूबर, लेबनान में 9 मार्च और मलेशिया में 16 मई को इसे मनाया जाता है ।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App