नॉर्थ कोरिया पर बैन लगाने को UNSC में बनी सहमति, अमेरिका ने दी चेतावनी

यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) में पांचवां परमाणु परीक्षण करने वाले नॉर्थ कोरिया पर में नए प्रतिबंध लगाने पर सहमति बन गई है। यह फैसला 15 सदस्यों की एक आपात बैठक के दौरान लिया गया है। अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है और स्थिति पर विचार के लिए साउथ कोरिया और जापान के नेताओं को बुलाया है।

Published by tiwarishalini Published: September 10, 2016 | 5:28 pm
Modified: September 11, 2016 | 1:06 am

न्यूयॉर्क: पांचवां परमाणु परीक्षण करने वाले नॉर्थ कोरिया पर यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) में नए बैन लगाने पर सहमति बन गई है। यह फैसला 15 सदस्यों की एक आपात बैठक के दौरान लिया गया है। इसी के साथ अमेरिका ने भी नॉर्थ कोरिया को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। सिक्योरिटी काउंसिल की यह बैठक जापान, साउथ कोरिया और अमेरिका के अनुरोध पर हुई।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भी सिक्योरिटी काउंसिल से नॉर्थ कोरिया के पांचवें परमाणु परीक्षण के जवाब में उचित कार्रवाई करने की अपील की है।

गौरतलब है कि शुक्रवार (9 सितंबर) को नॉर्थ कोरिया अपना फाउंडेशन-डे सेलिब्रेट करता है। इसी दिन साल 1948 में नॉर्थ कोरिया बना था। इसी वजह से परमाणु परीक्षण के लिए नॉर्थ कोरिया ने यह दिन चुना। इस परीक्षण के कारण जापान और साउथ कोरिया में भी आर्टिफिशियल भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नॉर्थ कोरिया ने कब-कब किए परमाणु परीक्षण
पहला परीक्षण- 09 अक्टूबर, 2006
दूसरा परीक्षण- 25 मई, 2009
तीसरा परीक्षण- 12 फरवरी, 2013
चौथा परीक्षण- 6 जनवरी, 2016
पांचवां परीक्षण- 9 सितंबर, 2016