Opinion

जनसंख्या विस्फोट को लेकर मौलाना भड़क जाते हैं। इसे एकतरफा या मजहबी रुख पहना दिया जाता है। जबकि कानून किसी एक के लिए नहीं सभी के लिए समान होगा और जबकि नतीजे खुद सारी पोल खो रहे हैं तो आप बेचैन क्यों हैं। जनसंख्या विस्फोट के लिए दो बच्चों का कानून बनाने का राष्ट्रीय स्वयंसेवक …

भारत सरकार मलेशिया को सबक सिखाना चाहता है। वह मलेशिया से खरीदे जानेवाले पाम आइल पर पाबंदी लगाने जा रही है और वह उससे माइक्रोप्रोससरों की खरीद पर भी पुनर्विचार कर रही है। यदि ऐसा हो गया तो भारत-मलेशिया व्यापार जो कि 17 अरब डाॅलर का है, आधे से भी कम रह जाएगा।

पड़ोसी कम्युनिस्ट चीन की प्राणपण से रची साजिशों के बावजूद लोकतान्त्रिक प्रगतिशील प्रत्याशी 63-वर्षीया कुमारी साईं इंग-विन ताईवान द्वीप राष्ट्र की राष्ट्रपति गत सप्ताह फिर चुन ली गयीं। उनके चीन-समर्थक प्रतिद्वंदी श्री हान कुयोयू बुरी तरह हारे।

केरल में कल-परसों ऐसा काम हुआ है, जो पूरे देश में बड़े पैमाने पर होना चाहिए। कोची के समुद्रतट के किनारे चार गगनचुंबी भवनों को कुछ ही सेकेंड में जमीदोज़ कर दिया गया।

कश्मीर के सवाल पर सर्वोच्च न्यायालय का जो फैसला आया है, उस पर विपक्षी दल क्यों बहुत खुश हो रहे हैं, यह समझ में नहीं आता। क्या अदालत ने सब गिरफ्तार नेताओं की रिहाई के आदेश दे दिए हैं ?

ईरानी सेनापति कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध छिड़ जाने की जो आशंका थी, वह अभी तक आशंका ही है, यह संतोष का विषय है।

हम अखबारकर्मियों तथा केशकर्तन कर्मियों में चोली दामन का नाता रहता है।अर्थात् रिश्ते में हम नाई के बिरादर हैं, सहोदर ना सही।हम अहलकार (शिक्षित कर्मी) हैं, जबकि वे (नाई) कुशल कर्मकार हैं। मसिजीवी और श्रमजीवी। एक रिपोर्टर के नाते मैंने पाया कि हज्जाम का कार्यस्थल (सैलून) समाचारों की खान होती है।

रामकृष्ण वाजपेयी पूरी दुनिया इस समय वायु प्रदूषण बढ़ाने वाले विभिन्न कारकों से परेशान है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि हमारा ग्रह जल रहा है, जलवायु संकट बढ़ता जा रहा है। वायु प्रदूषण न सिर्फ बड़ों को प्रभावित कर रहा है बल्कि अब इसकी चपेट में देश का भविष्य यानी …

आस्ट्रेलिया इन दिनों आग की भयंकर विभीषिका से जूझ रहा है। समूचा देश जुलाई 2019 से आग की चपेट में हैं।

2014 में आंध्र प्रदेश को दो हिस्सों में बांटा गया था। एक नया राज्य ‘तेलंगाना’ बना। दूसरा राज्य आंध्र प्रदेश रहा। अविभाजित आंध्र की राजधानी हैदराबाद थी और नए राज्य तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद ही बनी रही। आंध्र प्रदेश नई राजधानी की तलाश करने लगा।