जेटली ने CM महबूबा को लिखा लेटर, कश्मीर में 1 जुलाई से लागू करवा दें GST, वरना

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती सईद को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वह अपने राज्य में भी अन्य राज्यों की तरह एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करें। जेटली ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर एक जुलाई से जीएसटी को लागू नहीं करता है तो इसके कई प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं।

जेटली ने CM महबूबा को लिखा लेटर, कश्मीर में 1 जुलाई से लागू करवा दें GST, वरना

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती सईद को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वह अपने राज्य में भी अन्य राज्यों की तरह एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करें। जेटली ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर एक जुलाई से जीएसटी को लागू नहीं करता है तो इसके कई प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें … PM मोदी बोले- अमेरिकी बिजनेस स्कूलों में अध्ययन का विषय हो सकता है GST

उन्होंने कहा कि इससे राज्य को दूसरे राज्य से चीजें खरीदने पर महंगी मिलेंगी और राज्य में बनी हुई चीजें दूसरे राज्यों को बेचने पर भी महंगी कीमत पर बेचनी पड़ेगी, जिससे राज्य के घरेलू उद्योगों को नुकसान होगा।

वित्तमंत्री ने ध्यान दिलाया कि ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि जीएसटी गंतव्य पर आधारित कर प्रणाली है, इसलिए कीमतों में एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राज्यीय वस्तुओं और सेवाओं पर एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें … मनोहर पर्रिकर बोले- GST से घटेंगी कीमतें, शुरुआती दौर में पैदा हो सकता है भ्रम

जीएसटी के तहत कोई डीलर अगर कोई सामान या सेवा किसी अन्य राज्य से खरीदता है तो उसे आईजीएसटी चुकाना होगा, लेकिन अपने राज्य में उसे इस चुकाए गए कर पर छूट मिलेगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर एक जुलाई से जीएसटी लागू नहीं करता है तो राज्य के सभी विक्रेता, जिन्होंने अन्य राज्य से वस्तु या सेवाओं की खरीद की है, उन्हें वहां चुकाए गए कर का क्रेडिट नहीं मिलेगा, जिससे खरीदी गई वस्तु या सेवा के दाम बढ़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें … खुशखबरीः GST से मिलेंगे एक लाख से ज्यादा रोजगार के मौके

इसी प्रकार से अगर जम्मू-कश्मीर का कोई विक्रेता दूसरे राज्य में अपना सामान या सेवा बेचता है तो उसे उस पर अपने राज्य में चुकाए गए कर का क्रेडिट नहीं मिलेगा, जिससे वह महंगी हो जाएगी।

–आईएएनएस