TOP 10: ये हैं दुनिया के 10 सबसे आलीशान बंगले, हैं ना सपनों से सुंदर?

हर किसी का सपना होता है एक आलीशान मकान में रहना। हर कोई रहना चाहता है। लेकिन कहते हैं ना-सपना तो सपना होता है। बहुत कम लेकिन दुनिया में बहुत कम लोग ही अपने सपनों का घर बना पाते हैं। ऐसे ही हैं यह दुनिया के सबसे महंगे 10 घर जो किसी स्वप्नलोक जैसा एहसास कराते हैं।

Published by tiwarishalini Published: March 9, 2018 | 12:28 pm
Modified: March 9, 2018 | 2:13 pm

लखनऊ: हर किसी का सपना होता है एक आलीशान मकान में रहना। हर कोई रहना चाहता है। लेकिन कहते हैं ना-सपना तो सपना होता है। बहुत कम लेकिन दुनिया में बहुत कम लोग ही अपने सपनों का घर बना पाते हैं। ऐसे ही हैं यह दुनिया के सबसे महंगे 10 घर जो किसी स्वप्नलोक जैसा एहसास कराते हैं।

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे 10 घर

बकिंघम पैलेस: 1,560,000,000 डॉलर कीमत के ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस में कुल 775 कमरे हैं। जिनमें 52 शाही बेडरूम हैं और 188 स्टाफ बेडरूम। इसके अलावा शाही महल में ही 92 ऑफिस भी हैं। यह 77 हजार वर्ग स्क्वायर मीटर है।
एंटीला
एंटीला:
एंटीला मुकेश अंबानी का घर एंटीला दुनिया का सबसे महंगा घर है। 27 मंजिला इस घर को मुकेश अंबानी ने एक बिलियन डॉलर की कीमत से तैयार करवाया है और इस समय इसकी कीमत 21 बिलियन डॉलर से भी ज्‍यादा है। एंटीला 40,000 स्‍क्‍वायर फुट के एरिया में फैला है। इसमें छह अंडरग्राउंड पार्किंग, तीन हेलीपैड्स तो है ही साथ में इसे 600 लोगों का एक एक स्‍टाफ मेनटेन करता है।

केनसिंग्‍टन पैलेस, यूके

केनसिंग्‍टन पैलेस:

यूके फिलहाल यह प्रिंस विलियम का आशियाना है लेकिन कभी इसके मालिक भारतीय मूल के लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल हुआ करते थे। मित्‍तल ने इस घर को 16.5 बिलियन डॉलर में वर्ष 2008 में बेच दिया था।
इलिसन इस्टेट
एलिसन स्‍टेट, वुड साइड कैलिफोर्निया
इसके मालिक ऑरेकल कॉरपोरेशन के फाउंडर लैरी एलिसन हैं और उन्‍होंने 200 मिलियन डॉलर की लागत के साथ इस घर को बनवाया था। 2004 में बनकर तैयार हुए यह घर 23 एकड़ के इलाके में फैला है। जापानी स्‍टाइल में बने इस घर में 10 बिल्डिंग्‍स हैं। इसके एक झील और एक टी हाउस भी है।

विक्टोरियन हाउस

विक्टोरिया हाउस:

980 मिलियन की कीमत वाले इस घर में जिम से लेकर सिनेमा तक की सुविधाएं मौजूद हैं। यूक्रेन की महिला कारोबारी एलेना फ़्रांचुक का यह पांच मंज़िला घर हर फ्लोर पर तमाम सुविधाओं से लैस है।

मेशन डे ला एमिटाय, पाम बीच फ्लोरिडा

मैसन डी एल’ एमिटी
– अमेरिका के फ्लोरिडा के पाम बीच पर बने इस आलीशान घर को फ्रेंडशिप हाउस के तौर पर जाना जाता है। डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे 2008 में खरीदा था। सुरक्षा के लिहाज से यह घर बेहद मजबूत है, क्योंकि इसमे बुलेट प्रूफ विंडो लगी हैं। 60 हजार स्क्वायर फीट के इस बंगले की कीमत 913 मिलियन डॉलर है।

फेयर फील्‍ड सैंगापोनैक, न्‍यूयॉर्क

फेयर फील्‍ड सैंगापोनैक, न्‍यूयॉर्क

इसके मालिक मशहूर ब्रुकलिन कॉलेज के इरा रैनेर्ट हैं। इस संपत्ति की कीमत वर्ष 2012 के टैक्‍स अनुमान के मुताबिक 248 मिलियन डॉलर है। इसमें 29 बेडरूम के साथ ही तीन स्विमिंग पूल भी हैं।
हाला रांच
हाला रांच
अमेरिका के कॉलोराडो में बने इस घर को 2006 में सऊदी अरब के सुल्तान ने बेचा था। 15 शाही बेडरूम वाले इस घर की कीमत 821 मिलियन डॉलर है। यह 56 हजार स्क्वायर फीट में बना है।
 
झनाडु 2.0, सिएटल
झनाडु 2.0, सिएटल
यह घर है माइक्रोसाॅफ्ट के बिल गेट्स का। बिल दूनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। उनके इस घर की कीमत 2012 के टैक्‍स अनुमान के मुताबिक 120.5 मिलियन डॉलर थी। उनके इस घर में एक अंडरवॉटर म्‍यूजिक सिस्‍टम बना हुआ है। साथ 2,500 स्‍क्‍वायर फुट के एरिया मेें फैला एक शानदार जिम भी है। 

वन हाइड पार्क लंदन

वन हयडे पार्क पेंटहाउस
– 137 मिलियन कीमत के इस घर को दुनिया का सबसे महंगे फ्लैट में शुमार किया जाता है। छह हजार स्क्वायर फीट के इस फ्लैट में पैनिक रूम और बुलेट प्रूफ विंडो हैं।

    Tags: