यूपीपीसीएल के 42 हजार संविदाकर्मियों को दीपावली का तोहफा, समय से मिलेगी सैलरी 

लखनऊ : योगी सरकार ने उ0प्र0 पावर कारपोरशन (यूपीपीसीएल) के 42 हजार संविदाकर्मियों को दीपावली का तोहफा दिया है। अब उनकी सैलरी समय पर मिलेगी। उनकी सैलरी की समस्याओं को दूर करने के लिए एक वेबपोर्टल बनाया गया है। जिसका सीएम योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस के दिन शुभारम्भ किया।
इस पोर्टल को यूपीपीसएल के संविदाकर्मियों के भुगतान के लिए ही बनाया गया है। पोर्टल पर सम्बन्धित खण्ड अधिकारी और आउटसोर्स एजेन्सी द्वारा अपनी-अपनी आईडी व पासवर्ड के माध्यम से अनुबंधवार हर भुगतान सम्बन्धी सूचनाएं अपलोड की जाएंगी। एजेन्सी का दायित्व होगा कि वह अपने प्रत्येक श्रमिक का वेतन आर0टी0जी0एस0 से करने, ई0पी0एफ0 एवं ई0एस0आई0 अंषदानों को जमा करेगी। बीमे की सभी सूचनाएं पोर्टल में अपलोड करके भुगतान सम्बन्धी विवरण साक्ष्य के रूप में अपलोड करना होगा और सम्बन्धित अधिकारी के कार्यालय में आॅनलाइन पोर्टल पर बिल बीजक भी पेश करना होगा।
बता दें कि विद्युत वितरण निगमों में आउटसोर्स एजेन्सी के श्रमिकों के माध्यम से 33/11 के0वी0 उपकेन्द्रों के परिचालन एवं अनुरक्षण का कार्य कराया जाता है। इन आउटसोर्स एजेन्सी के श्रमिकों की संख्या लगभग 42 हजार है। जिनका अनुबंध खण्डीय एवं मण्डलीय स्तर पर किया जाता है। आउटसोर्स एजेन्सी द्वारा अपने श्रमिकों का समय से वेतन मजदूरी का भुगतान न करने, कम भुगतान करने एवं ई0एस0आई0 एवं ई0पी0एफ0 आदि न जमा करने आदि समस्याएं प्रबन्धन के समक्ष आ रही थी। संविदाकर्मियों को इन समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए यह पोर्टल बनवाया गया है।