अष्टमी पर आज राशि अनुसार करें माता रानी के ये उपाय

photo credit: social media
नवरात्रि के दिनों में महाष्टमी का खास महत्व होता है. इस दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है.
जानते हैं इस दिन आप अपनी राशि के अनुसार क्या उपाय कर सकते हैं.
मेष- इस राशि के लोगों को आज अष्टमी के दिन महागौरी को गुड़ की खीर चढ़ानी चाहिए. अगर आज कन्या पूजन कर रहे हैं तो उन्हें पीला रुमाल और 11 रुपये की दक्षिणा दें
वृषभ- काले तिल से माता का हवन करना चाहिए. इससे व्यापार में वृद्धि होती है. कन्याओं को गुलाबी वस्त्र और 21 रुपये दक्षिणा देकर विदा करना चाहिए.
मिथुन- आज दुर्गा जी के आठवें स्वरूप पर आठ केले चढ़ाने से लाभ होगा. इससे बुरा समय सही हो जाता है. आज कन्याओं को एक गुड़िया और 14 रुपये की दक्षिणा दें
कर्क- अगर कर्ज से परेशान हैं तो उसे उतारने के लिए आज 'ॐ दुं दुर्गायै नमः' का जाप करें. आप कन्याओं को सफेद रुमाल 25 रुपये की दक्षिणा देकर विदा करें.
सिंह- आज मां दुर्गा को लाल वस्त्र चढ़ाने चाहिए. इससे सेहत ठीक रहती है और नौकरी में उन्नति मिलती है. कन्याओं को गुलाबी वस्त्र और 21 रुपये दक्षिणा देकर विदा करें.
कन्या- अष्टमी के दिन लाल कपड़े पहनकर माता रानी की पूजा करनी चाहिए. कन्याओं को एक कहानी किताब और 23 रुपये की दक्षिणा देकर विदा करें.
तुला- मां को कुछ मीठा भोग चढ़ाना चाहिए इसके बाद इसे खुद भी ग्रहण करें. कन्याओं को सफेद वस्त्र और 21 रुपये की दक्षिणा देकर विदा करें. इससे आपको व्यापार में लाभ होगा.
वृश्चिक- इस राशि के लोगों को दुर्गा जी को हाथ जोड़ कर प्रणाम करना चाहिए और पूरी श्रद्धा के साथ उनके मंत्रों का जाप करना चाहिए. इससे धन लाभ का योग बनते हैं.