Politics

महाराष्ट्र में जो घटनाक्रम चल रहे है उससे साफ है कि एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस की सरकार बनने अभी और समय लगेगा। लेकिन बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार बनने के रास्ते अब भी खुले हैं।

शीलकालीन सत्र आज 18 नवंबर से शुरू हो गया। राज्यसभा का ये 250वां सत्र है। इस मौके पर राज्यसभा में नया बदलाव हुआ। जब राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू सदन में आए तो उनके साथ जो मार्शल खड़े होते हैं उनकी वेशभूषा बदली हुई थी

बता दें कि सोमवार शाम पांच बजे कांग्रेस अध्यक्ष सानिया गांधी और एनसीपी प्रमुख की बैठक होन वाली है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में दोनों दल शिवसेना को समर्थन देने और सरकार के गठन को लेकर चर्चा कर सकते हैं।

दरअसल,राज्य सभा सांसद हरनाथ सिंह यादव भगवान कृष्ण के कैद से दुखी हैं, इनका कहना है कि हम जल्द दर्शन करने मथुरा जायेंगे और प्रभु श्री कृष्ण से आदेश लेगें। रामजन्म भूमि की तर्ज पर कृष्ण जन्मभूमि आंदोलन खड़ा करने के लिए आदेश लेंगे।

कर्नाटक में कांग्रेस के विधायक तनवीर सैत पर एक व्यक्ति द्वारा चाकू से हमला कर दिया। ये हमला तब हुआ जब वे एक शादी में शामिल होने के लिए गए थे। रात 11.45 बजे अचानक एक शख्‍स ने उन पर हमला कर दिया। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।

विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री पद के मुद्दे को लेकर बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन टूट गया था। इसके बाद शिवसेना अब कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है। लेकिन देखना होगा कि अभी क्या होता है।

 संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरु हो गया। यह सत्र कई मायनों में खास है। इस सत्र में सरकार कई अहम बिलों पर चर्चा करेगी।संसद का यह सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक चलेगा, जिसमें 20 बैठकें होंगी। संसद में 43 बिल पेंडिंग है, 12 बिलों को सदन के समक्ष रखा जाना है जो कि मानसून सत्र वाले बिल ही हैं।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सरयू राय झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अब तक घोषित 72 उम्मीदवारों की लिस्ट में अपना नाम न होने से वो बेहद नाराज हैं।

सूत्रों के अनुसार, तीनों पार्टियों के बीच में बंटने वाले मंत्रालय के बारे में ड्राफ्ट भी तैयार किया जा चुका है। सेनिया— पवार की इस मीटिंग में इस पर भी चर्चा हो सकती है।

आज से संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो रही है। तकरीबन 30 सालों से एनडीए से जुड़ी रही शिनसेना इस बार विपक्ष की ओर से केंद्र सरकार को अपने सवालों से घेरेगी।