अरुण जेटली अपने वारिस के लिए छोड़ गए इतने करोड़ रुपये की संपत्ति

भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का दिल्ली के एम्स में शनिवार को निधन हो गया। अरुण जेटली लंबे समय से बीमार थे और एम्स में उनका इलाज चल रहा था।

Published by Aditya Mishra Published: August 24, 2019 | 6:16 pm
Modified: August 24, 2019 | 6:18 pm

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का दिल्ली के एम्स में शनिवार को निधन हो गया। अरुण जेटली लंबे समय से बीमार थे और एम्स में उनका इलाज चल रहा था।

तबीयत बिगड़ने के बाद जेटली को पहले वेंटिलेटर और बाद में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। एम्स में भर्ती रहने के दौरान भाजपा के बड़े नेताओं के अलावा कई दूसरे दलों के नेता भी उनसे मिलने पहुंचे थे।

अरुण जेटली की पहचान कानून के जानकार और एक अनुभवी राजनीतिक नेता के तौर पर रही। अरुण जेटली ही थे जिन्होंने वन नेशन-वन टैक्स यानी जीएसटी को लागू करने में प्रभावी भूमिका निभाई थी।

आइए जानते हैं कि अरुण जेटली अपने परिवार के लिए कुल कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं।

ये भी पढ़ें…अरुण जेटली: जब पाक से आने पर किराये के मकान के लिए करनी पड़ी थीं मशक्कत

40 करोड़ की सम्पत्ति छोड़ गये

जेटली जितने अच्छे वक्ता और नेता थे उतने ही चर्चित वकील भी थे और वकालत में उन्होंने दौलत, शोहरत और इज्जत खूब कमाई.अरुण जेटली की एक बेटी हैं जिनका नाम सोनाली है।

जबकि बेटे का नाम रोहन है और दोनों ने अपने पिता के पेशे को आगे बढ़ाया और वकालत के क्षेत्र में नाम कमाया। अरुण जेटली अपने पीछे बच्चों और पत्नी के लिए करीब 40 करोड़ रुपये की संपत्ति छोड़ गए हैं।

2018 में राज्यसभा उम्मीदवार के तौर नामांकन भरते हुए अरुण जेटली ने अपनी संपत्ति की जो जानकारी दी है उसके मुताबिक दिल्ली से सटे फरीदाबाद में उनके पास एक प्लॉट है जिसकी वर्तमान बाजार कीमत करीब 90 लाख रुपये हैं।

इन शहरों में है प्लॉट

जेटली के पास दिल्ली के नेहरू प्लेस मार्केट में भी एक प्लॉट है जो उन्होंने 10 लाख 40 हजार रुपये में लिया था।
अरुण जेटली के अगर दूसरे अचल संपत्तियों की बात करें तो उनके पास हरियाणा के गुरुग्राम में एक फ्लैट है।

जिसकी कीमत अभी करीब 6 करोड़ रुपये हैं। अरुण जेटली के पास दिल्ली के नजफगढ़ में भी एक मकान है जिसकी बाजार कीमत 2 करोड़ 87 लाख 52 हजार रुपये है।

बता दें कि अरुण जेटली गाड़ियों के बेहद शौकीन थे और उनके पास तीन महंगी गाड़ियां भी है जिसकी कीमत करोड़ों रुपये में है।

ये भी पढ़ें…अरुण जेटली: जब पाक से आने पर किराये के मकान के लिए करनी पड़ी थीं मशक्कत

जेटली परिवार के पैसे हैं ये महंगी गाड़ियां

जेटली के पास एक टोयटा फॉर्च्यूनर (2011) कार है जिसकी कीमत 23 लाख 28 हजार रुपये हैं जबकि उनके पास एक मर्सडीज (2012) है जिसकी कीमत 71 लाख पचास हजार रुपये के आसपास है।

वहीं उन्होंने 2017 में एक और मर्सडीज कार खरीदी थी जिसकी कीमत 72 लाख 83 हजार रुपये है।अरुण जेटली के परिवार के पास 3 किलो से ज्यादा सोने के गहने हैं।

जिसकी कीमत 82 लाख 28 हजार रुपये के आसपास है जबकि उनके पास 15 किलो चांदी भी है जिसकी कीमत 6 लाख रुपये से ज्यादा है. जेटली के परिवार के पास 45 लाख रुपये मूल्य के हीरे भी हैं।

चार बैंक खातों में 1 करोड़ से अधिक की रकम जमा

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास करीब 10 लाख रुपये कैश थे जबकि चार बैंक खातों में 1 करोड़ 58 लाख 68 हजार 658 रुपये जमा हैं। जेटली के पास कई कंपनियों के शेयर भी है जिनकी कीमत करीब 17 करोड़ रुपये हैं। वहीं पीपीएफ में उनका 33 लाख रुपये से ज्यादा पैसे जमा हैं।

जेटली के परिवार पर करीब 8 करोड़ 65 लाख रुपये का कर्ज भी बकाया है। वहीं उनकी पत्नी संगीता जेटली के पास दो बैंक खाते हैं जिसमें से एक में 4 लाख 26 हजार रुपये के आसपास और दूसरे बैंक में 73 लाख 80 हजार रुपये के आसपास जमा है।

ये भी पढ़ें…राजनीति के एक और युग का अंत: नहीं रहे ​पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली