×

नीतीश ने सपा के कलह पर कसा तंज- स्वार्थ के लिए परिवार की लड़ाई सरकार में हो रही

aman
By aman
Published on: 18 Sep 2016 1:24 PM GMT
नीतीश ने सपा के कलह पर कसा तंज- स्वार्थ के लिए परिवार की लड़ाई सरकार में हो रही
X

देवरिया: जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज पूर्वांचल में कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'बिहार में समतामूलक समाज की स्थापना कर समाज के हर तबके का विकास हो रहा है। हमारी सरकार सबके कल्याण के लिए काम कर रही है।'

अल्पसंख्यक वर्ग पर विशेष ध्यान

नीतीश कुमार रविवार को यूपी के देवरिया से तीस किलोमीटर दूर पथरदेवा में गोरखपुर मंडल के कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में शामिल होने यहां आए थे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार समाज के अंतिम श्रेणी के अति पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के विकास के लिए काम रही है।'

ये भी पढ़ें ...इनसाइड स्टोरी: सुलगने लगी सपा परिवार की रार, एमएलसी अरविंद यादव बाहर

हमारी योजनाओं का मिल रहा लाभ

नीतीश ने आगे कहा, 'बिहार विकास के मामले में नया आयाम लिख रहा है। महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने पंचायत, नगर निकाय आदि में पचास फीसदी आरक्षण दे रही है।' बिहार में लड़कियां कक्षा पांच के बाद स्कूल नहीं जा पाती थी। इसकी मुख्य वजह गरीबी था। हमारी सरकार ने लड़कियों को पढ़ाने के लिये 'पोशाक योजना' शुरू की। कक्षा 6 की लड़कियों को पोशाक योजना के तहत अब कपड़े दिए जाते हैं। कक्षा 9 की लड़कियों के लिए साइकिल योजना के तहत साइकिलें दी जा रही हैं। इन योजनाओं का परिणाम है कि आज लड़कियां बेफिक्री से स्कूल जा रही हैं।

ये भी पढ़ें ...आप के 27 MLA की जा सकती है विधायकी, जानें किन महानुभावों के नाम इस लिस्ट में

सड़कों से हो रही हमारी पहचान

नीतीश कुमार ने कहा, हम जुबान से नहीं काम से विकास करते हैं। उन्होंने एक जुमला सुनाते हुए कहा कि 'पहले जहां तक सड़क ठीक रहती तो लोग कहते थे कि हम यूपी में चल रहे हैं और सड़क खराब मिलते ही लोग कहने लगते थे कि हम बिहार में आ गए हैं। लेकिन अब यह धारणा बदल गई है। अच्छी सड़कों ने बिहार की तस्वीर बदली है।

शराबबंदी का दिख रहा असर

बिहार के सीएम ने कहा, हमने पूर्ण शराबबंदी लागू कर इतिहास रचा है। शराबबंदी से पूर्व बिहार में शाम को कौतूहल और अशांति देखने को मिलती थी। लेकिन अब बिहार में शाम को शांति और खुशनुमा माहौल देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें ...UP में BJP शुरू कर सकती है परिवर्तन यात्राएं, महिलाओं को जोड़ने पर जोर

'ऐसे में कैसे होगा यूपी का विकास'

यूपी सरकार पर बिना नाम लिए हमला करते हुए नीतीश ने कहा, 'देश के सबसे बड़े राज्य में स्वार्थ के लिए परिवार की लड़ाई सरकार में हो रही है। इससे वहां की जनता का किस तरह विकास होगा। यह विचारणीय प्रश्न है।'

जनता से की जिताने की अपील

कार्यक्रम के अंत में नीतीश ने जनता का आह्वान किया कि पूर्वांचल और उत्तरी बिहार की बोलचाल और संस्कृत एक समान है। अगर पूर्वांचल की जनता आने वाले चुनाव में जनता दल यूनाइटेड को भारी मतों से विजय दिलाती है तो यहां भी बिहार की तर्ज पर विकास होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story