×

यूपी विधानसभा में गरमाया 'समानांतर सदन' चलाने का मुद्दा, कार्रवाई की मांग

उत्तर प्रदेश विधानसभा में बुधवार को सत्तापक्ष ने विपक्षी सदस्यों द्वारा 'समानांतर सदन' चलाने का मुद्दा उठाया।

tiwarishalini
Published on: 26 July 2017 10:36 AM GMT
यूपी विधानसभा में गरमाया समानांतर सदन चलाने का मुद्दा, कार्रवाई की मांग
X
यूपी विधानसभा में गरमाया 'समानांतर सदन' चलाने का मुद्दा, कार्रवाई की मांग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में बुधवार को सत्तापक्ष ने विपक्षी सदस्यों द्वारा 'समानांतर सदन' चलाने का मुद्दा उठाया। इस दौरान भाजपा विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष से कार्रवाई करने की मांग की। इसके जवाब में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि 'समानांतर सदन' चलाने वालों को नोटिस जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें ... यूपी: विपक्ष ने नहीं किया संसदीय परंपरा का पालन, सेंट्रल हॉल बना प्रतीकात्मक सदन

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि विपक्षी दलों के सदस्यों ने परंपरा तोड़ी है। बीजेपी विधायक मथुरा पाल के निधन के मौके पर सदन का बहिष्कार करना ठीक नहीं था।

यह भी पढ़ें ... बिजली पर योगी के मंत्रियों के बीच खिंच गईं तलवारें, MLA ने दी आग को हवा

उन्होंने कहा, "विपक्ष यह नहीं बता पा रहा है कि कौन सी बात अमर्यादित है? उन्हें जनता ने ज्ञापन देने के लिए नहीं, बल्कि अपनी आवाज उठाने के लिए चुनकर भेजा है। विपक्ष जनता के साथ धोखा कर रहा है। समानांतर सदन चलाना विधानसभा की अवमानना है। विपक्षी सदस्यों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।" बीजेपी विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने इस संबंध में विपक्षी सदस्यों को दंडित करने की मांग की।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मामले को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि दोषियों को दंडित करने पर विचार किया जाएगा। प्रतीकात्मक सदन चलाने में शामिल सम्मानित सदस्यों को नोटिस भेजकर उनसे जवाब मांगा जाएगा।

गौरतलब है कि बीजेपी विधायक मथुरा पाल के निधन को लेकर सोमवार को विधानसभा में एक शोकसभा आयोजित की गई थी, लेकिन इस दौरान पूरा विपक्ष शोकसभा में शामिल नहीं हुआ था। विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी और आजम खान ने सोमवार को विधानसभा के सेंट्रल हाल में शोकसभा आयोजित की थी।

यह भी पढ़ें ... योगी ने दिखाए तीखे तेवर, ‘चौटाला’ वार से अखिलेश को जेल भेजने की चेतावनी

इसी बात को लेकर सत्ता पक्ष के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष भी नाराज हैं। सत्तापक्ष का कहना है कि विधानसभा के भीतर विपक्ष ने 'समानांतर सदन' चलाने का प्रयास किया, जिस पर विधानसभा अध्यक्ष को कार्रवाई करनी चाहिए।

सत्तापक्ष की इस बात से विधानसभा अध्यक्ष भी सहमत दिखाई दिए और उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर सभी सदस्यों को नोटिस भेजा जाएगा।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story