×

4 किलोमीटर पैदल चलकर CM करेंगे 'बापजी' की अस्थि कलश यात्रा में शिरकत

Manali Rastogi
Published on: 23 Aug 2018 10:52 AM GMT
4 किलोमीटर पैदल चलकर CM करेंगे बापजी की अस्थि कलश यात्रा में शिरकत
X

गोरखपुर: बीजेपी के राज्य प्रमुख अपने-अपने राज्यों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा का नेतृत्व इसी क्रम में गोरखपुर में भी भारत रत्‍न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की अस्थियां राजघाट स्‍िथत राप्‍ती नदी के पावन तट से 25 अगस्‍त प्रवाहित की जाएंगी।

इसके पूर्व अटल अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी। 4 किमी लम्‍बी इस अटल अस्थि कलश यात्रा में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी पैदल चलेंगे। राप्‍ती नदी के तट पर वैदिक मंत्रोच्‍चार के बीच उनकी अस्थियों को प्रवाहित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा जारी, तस्वीरों में देखें

केन्‍द्र की बीजेपी सरकार ने देश की 100 नदियों में उनकी अस्थियों को प्रवाहित करने का संकल्‍प लिया है। जिसे वे पूरा भी कर रहे हैं। बीजेपी के क्षेत्रीय अध्‍यक्ष डा. धर्मेन्‍द्र सिंह ने बताया कि अटल अस्थि कलश यात्रा के पूर्व सिविल लाइन्‍स स्‍ि‍थत निपाल क्‍लब में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया है।

निपाल क्‍लब श्रद्धांजलि सभा स्‍थल पर दो मंच बनाए जाएंगे

यहीं से अटल अस्थि कलश यात्रा शुरू होगी और शहर के टाउनहाल, शास्‍त्री चौक, बेतियाहाता, अलहदादपुर, नार्मल, बर्फखाना होते हुए राप्‍ती नदी के पावन तट पर पहुंचेगी। सड़क के दोनों ओर खड़े कार्यकर्ता और आम नागरिक पुष्‍पांजलि देकर यात्रा का अभिनंदन करेंगे।

निपाल क्‍लब श्रद्धांजलि सभा स्‍थल पर दो मंच बनाए जाएंगे। इसमें एक पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी का विशाल चित्र होगा। वहीं पर अस्थि कलश रखा जाएगा। इसी मंच पर पुष्‍पांजलि की जाएगी। दूसरे मंच पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और अन्‍य जनप्रति‍निधि बैठेंगे। महानगर अध्‍यक्ष राहुल श्रीवास्‍तव को संचालन की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। गोरखपुर, बस्‍ती और आजमगढ़ के लिए लखनऊ से 24 अगस्‍त को सुबह 10 बजे अस्थि कलश यात्रा शुरू होगी।

पुष्‍पांजलि अर्पित कर होगा स्वागत

रास्‍तें में यात्रा का पुष्‍पांजलि अर्पित कर उसका स्‍वागत होगा। पहली यात्रा गोरखपुर मंडल के लिए 24 अगस्‍त को सुबह 10 बजे चलकर फैजाबाद, बस्‍ती होते हुए गोरखपुर के सहजनवां पहुंचेगी। यहां से ये यात्रा कुशीनगर के लिए रवाना हो जाएगी। यहां पर स्‍थानीय लोग यात्रा का पुष्‍पार्चन कर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देंगे।

उसके बाद यात्रा सुकरौली, हाटा, कुशीनगर, कसया, रामजानकीनगर होते हुए पडरौना पहुंचेगी। वहां से खड्डा, सिसवा होते हुए महराजगंज आएगी। यहां पर यात्रा का रात्रि विश्राम होगा। 25 अगस्‍त की सुबह पुनः 10 बजे यात्रा प्रारम्‍भ होगी। यहां से शिकारपुर, परतावल, श्‍यामदेउरवां, भटहट, बदगदही, गुलरिहा, झुंगिया बाजार, मेडिकल कालेज रोड, असुरन चौक, गोलघर होते हुए 1.30 बजे ये यात्रा गोरखपुर श्रद्धांजलि स्‍थल निपाल क्‍लब पहुंचेगी। यहां पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा।

अटल अस्थि कलश यात्रा में गोरखपुर में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, बस्‍ती में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और आजमगढ़ में केन्‍द्रीय रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा शामिल होंगे। गोरखपुर यात्रा के प्रमुख बीजेपी के प्रमुख क्षेत्रीय मंत्री सहजानंद राय, आजमगढ़ यात्रा के प्रमुख क्षेत्रीय मंत्री देवन्‍द्र यादव और बस्‍ती यात्रा के प्रमुख क्षेत्रीय महामंत्री प्रेमचंद्र मिश्रा होंगे। तीनों प्रमुखों को अटल अस्थि कलाश यात्रा की व्‍यवस्‍था और संचालन की जिम्‍मेदारी का निर्वहन करेंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story