×

सोनिया गांधी की गैर-मौजूदगी में CWC की दूसरी बैठक जारी, NRC सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

Aditya Mishra
Published on: 4 Aug 2018 6:32 AM GMT
सोनिया गांधी की गैर-मौजूदगी में CWC की दूसरी बैठक जारी, NRC सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा
X

नई दिल्ली: कांग्रेस की नई कार्यसमिति की आज दिल्ली में दूसरी बैठक हो रही है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में एनआरसी ड्राफ्ट, राफेल सौदा सहित अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। कांग्रेस सूत्रों की मानें तो शनिवार की कार्यसमिति की बैठक में राफेल विमान सौदे, राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एआरसी) सहित कुछ दूसरे अहम मुद्दों पर चर्चा और आगे की रणनीति तय हो सकती है।

ये भी पढ़ें...NRC पर रार : कांग्रेस की NRC पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग

मोदी सरकार को घेरने पर चर्चा

सूत्रों ने यह भी बताया कि बैठक में राफेल मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने और एनआरसी को लेकर पार्टी की भविष्य में क्या रणनीति होगी, इस पर चर्चा हो सकती है। हालांकि इस बैठक में यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी शामिल नहीं हैं। सूत्रों के अनुसार तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से सोनिया ने इस बैठक से खुद को दूर रखा है।

एनआरसी ड्राफ्ट पर राजनीति गरमाई

असम में एनआरसी जारी होने के बाद राजनीति गरमा गई है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मामले को सबसे ज्यादा तूल दिया है। हालांकि संसद में कांग्रेस ने भी इस पर नाराजगी जताई लेकिन संसद के बाहर उसकी क्या रणनीति होगी, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है. शनिवार की कार्यसमिति में इस मुद्दे पर कोई अलग रणनीति बन सकती है। सूत्रों का कहना है कि पार्टी के रणनीतिकारों की कोशिश है कि इस मुद्दे को ऐसा तूल नहीं दिया जाए, जिससे बीजेपी को कांग्रेस पर हमला करने का मौका मिले और वह चुनाव पूर्व इस संवेदनशील मुद्दे के जरिये वोटों का ध्रुवीकरण कर सके। हालांकि कांग्रेस राफेल मुद्दे को लेकर सरकार पर हमलावर बने रहना चाहती है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस कार्य समिति का गठन, दिग्विजय, जर्नादन को ‘राहुल की नमस्ते’

22 को हुई थी कार्यसमिति की पहली बैठक

बीते 22 जुलाई को नई कार्यसमिति की पहली बैठक हुई थी। कांग्रेस अध्यक्ष उस बैठक के दो हफ्ते के अंदर कार्यसमिति की अब दूसरी बैठक करने जा रहे हैं। राहुल गांधी के पार्टी का अध्यक्ष बनने से पहले कार्यसमिति की बैठक 6 महीने और साल भर में एक बार होती थी लेकिन अब यह ढर्रा बदल गया है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story