×

Union Cabinet Meeting: पीएम मोदी ने दी मंत्रियों को नसीहत, कहा-विवादित बयानों से बचें, सोच समझकर बोलें

Union Cabinet Meeting: बैठक में पीएम मोदी ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों को डीप फेक से सतर्क रहने के लिए कहा। कहा, इस साल जून में जो बजट पेश होगा उसमें विकसित भारत की झलक दिखनी चाहिए।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 3 March 2024 3:56 PM GMT
PM Modi gave advice to ministers, said- avoid controversial statements, speak thoughtfully
X

पीएम मोदी ने दी मंत्रियों को नसीहत, कहा-विवादित बयानों से बचें, सोच समझकर बोलें: Photo- Social Media

Union Cabinet Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। यह बैठक राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में स्थित सुषमा स्वराज भवन में हुई। बैठक में पीएम मोदी ने मंत्रियों को विवादित बयानबाजी से बचने और ज्यादा बोलने से परहेज करने का सुझाव देते हुए कहा कि जब भी बोलें, सोच समझकर बोलें। उन्होंने मंत्रिपरिषद के सदस्यों को डीप फेक से सतर्क रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यदि बोलना है तो सरकार की योजनाओं पर बोले, विवादित बयानों से बचें। बैठक के दौरान पीएम ने कहा, मैंने अपनी कैबिनेट में शामिल राज्यसभा सांसदों को आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने को कहा था।

ये राज्यसभा सदस्य अब लड़ेंगे लोकसभा का चुनाव

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने पहले लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। इस पहली लिस्ट में 7 ऐसे नाम हैं, जो वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं और मोदी सरकार में मंत्री भी हैं। इनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश की गुना से, मनसुख मांडविया गुजरात की पोरबंदर से, भूपेंद्र यादव राजस्थान की अलवर सीट से, राजीव चंद्रशेखर केरल की तिरुवनंतपुरम से, सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ से, परसोत्तमई रूपला गुजरात की राजकोट और वी मुरलीधरन केरल की अट्टिंगल लोकसभा सीट से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

जून के बजट में विकसित भारत की झलक दिखनी चाहिए

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस साल जून में जो बजट पेश होगा उसमें विकसित भारत की झलक दिखनी चाहिए। सचिवों ने पीएम को आगामी सरकार के 100 दिनों के कामकाज को लेकर पांच प्रजेंटेशन दिखाए। केंद्रीय मंत्रियों अश्विनी वैष्णव, हरदीप सिंह पुरी, किरेन रिजिजू, अर्जुन मेघवाल और पीयूष गोयल ने प्रजेंटेशन पर अपने सुझाव प्रधानमंत्री मोदी के सामने रखे।

लोकसभा चुनाव में भाजपा अपने अभियान में केंद्र की उपलब्धियों और विकास योजनाओं पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित करेगी। मंत्रिपरिषद की बैठक में इसे लेकर केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं और बीते 5 वर्षों के प्रदर्शन पर चर्चा हुई।

पहली सूची में 34 मंत्रियों के नाम

बीजेपी की पहली लिस्ट में 34 मंत्रियों को मैदान में उतारा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी की पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों और तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चैहान, सर्बानंद सोनोवाल और बिप्लब कुमार देब के नाम शामिल हैं। वहीं बीजेपी ने कुछ प्रमुख चेहरों सहित विभिन्न राज्यों के 33 मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को सेंट्रेल दिल्ली और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को चांदनी चैक सीट से इस बार टिकट नहीं दिया गया है।

साध्वी प्रज्ञा, बिधूड़ी, हर्ष वर्धन, लेखी के टिकट कटे

बीजेपी की लिस्ट में एक और चर्चित नाम जिसका टिकट कटा है, वह हैं भोपाल की वर्तमान सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर। पार्टी ने उनकी जगह आलोक शर्मा को भोपाल से उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह रमेश बिधूड़ी दक्षिणी दिल्ली और परवेश साहिब सिंह वर्मा को पश्चिम दिल्ली सीट से टिकट नहीं दिया है। रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूड़ी को दक्षिणी दिल्ली से और कमलजीत सहरावत को पश्चिम दिल्ली सीट से प्रत्याशी बनाया है।

पहली सूची की 195 सीटों में से भाजपा ने 2019 के चुनाव में 155 सीटें जीती थीं। 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी के लिए अपने दम पर कम से कम 370 सीटें और एनडीए के लिए 400 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story