×

अमेरिका में दिए वंशवाद वाले बयान पर अखिलेश ने किया राहुल का बचाव

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने वंशवाद संबंधी बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का बचाव किया।

tiwarishalini
Published on: 14 Sep 2017 3:39 PM GMT
अमेरिका में दिए वंशवाद वाले बयान पर अखिलेश ने किया राहुल का बचाव
X
अमेरिका में दिए वंशवाद वाले बयान पर अखिलेश ने किया राहुल का बचाव

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने वंशवाद संबंधी बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा कि अमेरिका के दो पूर्व राष्ट्रपतियों समेत ऐसे कई उदाहरण हैं जब एक ही परिवार के लोग किसी क्षेत्र में आगे बढ़े हैं। अखिलेश ने लखनऊ में सपा कार्यालय में गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में राहुल द्वारा अमेरिका में अपने एक संबोधन में वंशवाद को लेकर की गई टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कहा कि राहुल जी हमारे साथी हैं, हमारे दोस्त हैं। हालांकि, उन्होंने उत्तर प्रदेश और देश की राजनीति के परिप्रेक्ष्य में कहा होगा।

अखिलेश ने कहा कि अगर उनसे अमेरिका की राजनीति के बारे में पूछा जाता तो शायद वह भी बता सकते थे कि अमेरिका में भी एक राष्ट्रपति थे जिनके बेटे राष्ट्रपति बने। एक और राष्ट्रपति थे, उनकी पत्नी भी राष्ट्रपति बनना चाहती थीं। उनका इशारा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों जॉर्ज वाॅशिंग्टन बुश और उनके बेटे जॉर्ज बुश के साथ-साथ बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी की तरफ था। हिलेरी ने पिछला चुनाव अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लड़ा था।

यह भी पढ़ें .... राहुल गांधी भी हुए पीएम मोदी के मुरीद, कहा- मुझसे भी बेहतर वक्ता हैं

अखिलेश ने कहा कि दुनिया के लोकतंत्र में तमाम उदाहरण हैं, जहां एक परिवार को कोई व्यक्ति आगे निकला है, तो उसी परिवार का दूसरा भी आया है। मालूम हो कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने बर्कले में कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी में अपने भाषण में इस बारे में टिप्पणी की थी कि भारत में वंशवाद किस तरह मौजूद है। प्रदेश का पिछला विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ने वाली कांग्रेस और सपा के उत्तर प्रदेश के आगामी स्थानीय निकाय चुनाव में अलग-अलग ताल ठोंकने के सवाल पर अखिलेश ने कहा कि ठीक है, हमारी दोस्ती रहेगी।

आप पीछे से देखोगे तो उससे क्या..... हमारी दोस्ती तो रहेगी। ऋणमोचन योजना को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर तंज करते हुए पूर्व सीएम ने कहा कि राहत के लिये किसानों का इंतजार अभी बाकी है। खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि सरकार बनने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा। सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने पीएम समेत सभी के दरवाजे खटखटाये लेकिन निराशा ही हाथ लगी।

यह भी पढ़ें .... PM पर तंज नई बात नहीं, अब तो राहुल ने अपनी मां पर ही उठाए सवाल : स्मृति

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से जो कर्जमाफी कर रही है उससे किसानों की परेशानी दूर नहीं हुई है। सरकार कर्जमाफी के तौर पर दी जा रही रकम से ज्यादा धन तो उसके वितरण संबंधी आयोजनों पर खर्च कर रही है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) छोड़ चुके कुछ वरिष्ठ नेताओं के सपा में आने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर अखिलेश ने कहा कि सपा में जो भी आना चाहेगा, उसके लिये दरवाजे खुले हैं।

आगामी पांच अक्टूबर को आगरा में होने वाले सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के नये अध्यक्ष के तौर पर पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह का नाम भी सामने आने की संभावना के सवाल पर अखिलेश ने कहा कि अब वह इस बारे में कुछ नहीं कहेंगे। पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता उनके साथ हैं। पार्टी में अच्छा संतुलन है।

यह भी पढ़ें .... राहुल की सांसद निधि पर लगा ब्रेक, तीन बार से नहीं मिला पैसा !

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story