×

एमपी में अकेले चुनाव लड़ेगी बसपा, कांग्रेस को लगा बड़ा झटका

Charu Khare
Published on: 18 Jun 2018 12:04 PM GMT
एमपी में अकेले चुनाव लड़ेगी बसपा, कांग्रेस को लगा बड़ा झटका
X

भोपाल : मध्यप्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा जब बसपा ने उसके साथ गठबंधन करने से मना कर दिया । बसपा लोकसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस के साथ महागठबंधन में शामिल हो, लेकिन मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव वो अकेले ही लड़ेगी। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद अहिरवार ने कांग्रेस से गठबंधन को लेकर चल रही खबरों को अफवाह बताया । उन्होंने रविवार को कहा कि कांग्रेस से गठबंधन के बारे में कोई भी फैसला नहीं लिया गया है।

अहिरवार ने कहा कि प्रदेश में किससे गठबंधन करना है, इसका फैसला पार्टी सुप्रीमो मायावती चुनाव से तीन माह पहले करेंगी। उन्होंने दावा किया कि बसपा सभी 230 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। बसपा को पिछले विधानसभा चुनाव में 6.29 प्रतिशत वोट मिले थे।

इससे पहले, यूपी के कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा के चुनावी नतीजे के बाद मध्यप्रदेश में कांग्रेस की कमान संभाल रहे कमलनाथ और महासचिव सहित कई कांग्रेस नेताओं ने दावा किया था कि कांग्रेस चुनाव के पहले गठजोड़ के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ बातचीत कर रही है। कांग्रेस नेताओं ने दावा किया था कि गठबंधन न केवल विधानसभा चुनाव बल्कि 2019 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते किया जाएगा।

पिछले विधानसभा चुनाव में, भाजपा को 44.88 प्रतिशत, कांग्रेस को 36.38 प्रतिशत जबकि बसपा को 6.29 प्रतिशत वोट मिले थे। 2013 के चुनाव में राज्य की 230 विधानसभा सीटों में भाजपा ने 165, कांग्रेस ने 58, बसपा ने 4 और 3 सीटें अन्य ने जीतीं थी।

Charu Khare

Charu Khare

Next Story