×

मध्य प्रदेश: गरीब लड़कियों की शादी के लिए सरकार देगी 51 हजार की सहायता राशि

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने राज्य में ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत अब 51,000 रुपये की अनुदान राशि देने का फैसला किया है। सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में शनिवार को इस बाबत निर्णय लिया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 5 Jan 2019 3:39 PM GMT
मध्य प्रदेश: गरीब लड़कियों की शादी के लिए सरकार देगी 51 हजार की सहायता राशि
X

भोपाल: मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने राज्य में ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत अब 51,000 रुपये की अनुदान राशि देने का फैसला किया है। सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में शनिवार को इस बाबत निर्णय लिया गया है। इससे पहले राज्य में कन्या विवाह योजना के तहत 28 हजार रुपये की राशि दी जाती थी।

शनिवार को कैबिनेट की मीटिंग के बाद इस संबंध में जानकारी देते हुए राज्य के जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा और उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कैबिनेट ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अन्तर्गत दी जाने वाली राशि को 28,000 रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि इस राशि में से सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिए अधिकृत निकायों को हर कन्या के विवाह हेतु 3 हजार रुपये की राशि दी जाएगी, जबकि शेष 48 हजार रुपये की राशि कन्या के बचत खाते में ट्रांसफर होगी। जीतू पटवारी ने कहा कि सरकार के फैसले के मुताबिक, आदिवासी अंचलों में जनजातियों में प्रचलित विवाह प्रथा के तहत होने वाले एकल या सामूहिक विवाह को भी कन्या विवाह सहायता की राशि दी जाएगी।

ये भी पढ़ें...मध्य प्रदेश में Oath Ceremony: कमलनाथ कैबिनेट में 28 मंत्री, 22 बने हैं पहली बार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story